Breaking News

Today Click 3521

Total Click 3400614

Date 17-11-17

यंहा पेड़ों के बीच है सुरंग, खूबसूरती ऐसी की देखते ही बनती है

By Mantralayanews :14-08-2017 08:11


कैलिफोर्निया - आपने चट्टानों को काट कर बनाई हुई सुरंग तो बहुत देखी होगी और आपने उन सुरंग में से गुजरते हुए सफर भी किया होगा,पर क्या आपने कभी पेड़ों के बीच बनी सुरंग देखी है. आप भी सुन कर चौक गए होगे पर यह सच है पेड़ों के बीच से भी सुरंग निकली हुई है और यह वाकई में बहुत खूबसूरत है. जी हाँ,अमेरिका के कैलिफोर्निया में मौजूद कुछ ऐसे पेड़ों की तस्‍वीर वायरल हुई है,जिनमें सुरंग बनी हुई है. इन सुरंग से रोजाना हजारों की संख्‍या में कारें गुजरती हैं.

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, जिन पेड़ों के बीच में सुरंग बनाई गई है वह पेड़ रेडवूड्स सिकुओइस के नाम से जाने जाते है. रेडवूड्स सिकुओइस नाम के ये तमाम पेड़ तकरीबन दो हजार साल से भी पुराने हैं. इनकी उम्र अभी लगभग एक हजार साल और बाकी है और इनमें से कई तो तकरीबन तीन सौ फीट तक ऊंचे हैं. कैलिफोर्निया आने वाले पर्यटकों के लिए कुछ स्‍थानीय लोगों ने इन पेड़ों के बीच में बड़े आकार के छेद करके सुरंगे बनाई हैं.

यहां घूमने आने वाले हजारों पयर्टकों ने इन पेड़ों और उनमें बनी सुरंगों की काफी प्रशंसा की है. कुछ पर्यटकों का कहना है कि स्‍थानीय लोगों की ओर से यह प्रयास काफी प्रशंसनीय है. इससे ये पेड़ और खूबसूरत दिखने लगे हैं. वही एक पर्यटक ने अपने आश्चर्य भरे विचारों को बताते हुए कहा, 'आखिर किसी पेड़ के बीच से इतना बड़ा हिस्‍सा काट देने के बाद भी वह कैसे अपने जड़ों से खड़ा रह सकता है. यह वाकई में बहुत ही अद्भुत है.' एम्युजिंग प्लानेट का दावा है कि ये पेड़ कई दशकों पुराने हैं. इनमें से पहली बार कोई गाड़ी 1975 के आसपास गुजरी थी. बताते चलें कि पेड़ों के बीच से बनी इन सुरंगों से गुजरने के लिए पर्यटकों को रूपये खर्च करने होते है. तब पर्यटक इन पेड़ों के बीच बनी सुरंग का लाभ ले सकते है.
 

Source:Agency