Breaking News

Today Click 877

Total Click 3651333

Date 20-05-18

पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है करी पत्ता

By Mantralayanews :24-08-2017 06:29


अक्सर करी पत्ते का इस्तेमाल हम लोग अपने खाने को तड़का लगाने के लिए करते है, ये हमारे खाने को स्वाद और सुगंध प्रदान करता है. पर क्या आपको पता है की ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. करी पत्तो में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल मौजूद होते हैं. अगर आप नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन करते है तो इससे  स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से दूर रहा जा सकता है.

1-कढ़ी पत्ते का सेवन हमारे लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये हमारे लिवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने का काम करता है. इसके लिए थोड़े से घी को गर्म करके इसमें थोड़े से करी पत्ते का रस मिला दे. जब ये उबलने लगे तो इसमें थोड़ी सी चीनी और पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर धीमी आंच पर पकाये. जब ये अच्छे से पक जाये तो इसे आंच से उतारकर ठंडा करें. इसमें से रोज एक चम्मच सेवन करें. ऐसा करने से आपका लीवर हमेशा स्वस्थ रहेगा.

2-शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए लगातार तीन महीने तक सुबह खाली पेट 5 से 6 कढ़ी पत्ते का सेवन करे, ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीडायबिटिक एजेंट और फाइबर मौजूद होते है जो हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कंट्राल करके ब्लड में शुगर लेवल को कम करने का काम करते है.

3-करी पत्ते के सेवन से पेट को भी स्वस्थ रखा जा सकता है इसके लिए करी पत्ते को पीसकर छाछ में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीएं. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में कार्बाजोल एल्कालॉयड्स होते हैं जो पेट लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कढ़ी पत्ता पेट से पित्त भी दूर करने में सक्षम है.

 
 

Source:Agency