Breaking News

Today Click 1947

Total Click 3535059

Date 22-01-18

नहीं खाना है करेले की सब्जी तो बनाइये करेले के थेपले

By Mantralayanews :26-08-2017 08:10


लगभग सभी को करेला पसंद नहीं होता है, बच्चे तो बिलकुल करेला पसंद नहीं करते है. किन्तु करेला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेला स्वाद में कड़वा जरूर है, किन्तु सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेला अमृत की तरह होता है, इसके सेवन से व्यक्ति बीमार नहीं होता है. रोज नियमित रूप से करेले के सेवन से बहुत सी स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती है. आज हम आपको इसी लिए करेले के थेपले बनाना सिखा रहे है.

इसे बनाने के लिए 2 चम्मच ऑइल थेपलो पर लगाने के लिए, 1 चम्मच लहसुन बारीक़ पिसा हुआ, करेले का छिलका बारीक़ कटा हुआ, स्वादानुसार चम्मच हल्दी पाउडर, स्वादानुसार हल्दी पाउडर, स्वादानुसार मिर्च पाउडर, एक चम्मच हरा धनिया पाउडर, 1 चम्मच धनिया बारीक़ कटा हुआ और स्वादानुसार नमक की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए सूखे आटे और पानी के साथ अच्छी तरह गूंथ ले. अब आटे को 10 बराबर हिस्सों में बांटे, चौड़ाई के हिसाब से इन्हे गोल आकार में बेल ले.

इन थेपलों को दोनों तरफ से नॉन स्टिक तंवे पर सेंके. ब्राउन होने तक इन्हे सकते रहे. इन थेपलों पर हल्का हल्का कुकिंग ऑइल लगाए और गरमा गर्म परोसे. करेले में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट होते है, इनके सेवन से शुगर कंट्रोल रहती है. यदि आप करेले की सब्जी या जूस नहीं पी सकते है, इसके लिए थेपले बहुत अच्छा विकल्प है.
 

Source:Agency