Breaking News

Today Click 3507

Total Click 3281028

Date 21-09-17

नशा करने वाले इन उपायों को आजमा कर छुड़ा सकते है आदत

By Mantralayanews :26-08-2017 08:11


नशा शब्द अपने आप में ही स्पष्ट है कि यह एक बहुत ही बुरी लत है, नशे के कारण बहुत सी बीमारिया होती है, इसके कारण शरीर में काफी नुकसान होता है और यह हमे असामाजिक बनाती है. इससे समाज में हमारी छवि ख़राब हो जाती है, जिन लोगो को नशे की आदत हो जाती है, उन्हें लगता है कि अब उनकी ये आदत नहीं छूटेगी. लेकिन ऐसा नहीं है आज भी हमारे घर में ऐसे उपाय है जिसकी मदद से हम नशे की लत से छुटकारा पा सकते है.

नशे की लत को छुड़वाने में पानी सबसे उपयोगी है, जहां एक तरफ पानी प्यास बुझाता है वही दूसरी तरफ नशे करने वाले लोगो के लिए भी बहुत जरुरी है. इससे पेट भरा रहता है और शराब पीने की लत नहीं लगती है. हल्दी भी बीमारी को दूर करने के लिए सबसे उपयोगी मानी जाती है. जो व्यक्ति नशा करता है, उसे अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए.

दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह भी शराब और स्मोकिंग की आदत छुड़ाने में मदद करता है. जो लोग दूध का सेवन करते है, उन्हें एल्कोहल के सेवन का नुकसान कम होता है. दालचीनी को सूंघने से भी फायदा होता है. इसको गहरी साँस लेकर सूंघने से ध्रूमपान का फ्लेवर महसूस होगा. स्मोकिंग की लत छुड़ाने में दालचीनी मदद करेगी.
 

Source:Agency