Breaking News

Today Click 3491

Total Click 3400584

Date 17-11-17

शांति की तलाश है तो जाये इन जगहों पर

By Mantralayanews :26-08-2017 08:19


ऐसे कई राज्य हैं जहां पर मंदिर, शिलाएं, प्राचीन इमारतें और किलाएं देखी जा सकती हैं. कुछ तो विश्व भर में प्रसिद्ध हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐेसे शहरों के बारे में बतायेंगे जिन्होंने केवल भारत को ही नहीं पूरे विश्व को अपनी सभ्यता और संस्कृति की ओर आकर्षित कर रखा है. अगर आपको संस्कृति से बहुत ज्यादा प्यार है. आप नए-नए बाते संस्कृति  बारें में जानने के शौकीन है. तो इंडिया की इन जगहों पर जाएं. जहां पर संस्कृति के साथ-साथ आपको सुकून भी मिलेगा

कोलकाता -पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता का खुद में एक अलग ही महत्व है. यह हुगली नदी के किनारे बसा एक ऐसा शहर है जहां देखने के लिए फोर्ट विलियम, ईडन गार्डन्स, दक्षिणेश्वर काली मंदिर, बॉटनिकल गार्डन्स, बेलूर मठ, पारसनाथ जैन मंदिर, मार्बल पैलेस जैसी जगहें हैं.

गया-तीन दिन और रात के तपस्या के बाद में गौतम बुद्ध ने फाल्गु नदी के तट पर बोधि पेड़ के नीचे ज्ञान की प्राप्ति की थी, ये वह गया है फल्गु नदी के किनारे बसा हुआ. बिहार में इसे मंदिरों के शहर के नाम से जाना जाता है.

मदुरै-यहां का मुख्य आकर्षण मीनाक्षी मंदिर है जिसके ऊंचे गोपुरम और दुर्लभ मूर्तिशिल्प श्रद्धालुओं और सैलानियों को आकर्षित करते हैं. 65 हजार वर्ग मीटर में फैले इस विशाल मंदिर को यहां शासन करने वाले विभिन्न वंशों ने विस्तार प्रदान किया. इस कारणं इसे मंदिरों का शहर भी कहते हैं. इसके अलावा यहां मवंदीयुर मरियम्मन तेप्पाकुलम एक विशाल कुंड है. यह कुंड मदुरै का पत्थर से बना सबसे बड़ा कुंड है . वहीं तिरुमलई नायक पैलेस मदुरै का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है.
 

Source:Agency