Breaking News

Today Click 163

Total Click 3275659

Date 20-09-17

100 साल पुरानी भारत की इन तीन जगहों पर जरुर घूमने जाएँ

By Mantralayanews :26-08-2017 08:20


भारत देश में ऐसी भी कुछ ऐतिहासिक जगहे है जो बिलकुल न बदली हो. 100 सालो में न बदलने वाले स्थानों से सबसे पहला नाम है जयपुर के किले का. जयपुर स्थित आमेर का किला जिसका मध्यकालीन भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है. आमेर का किला जो कि राजपूतो की शाही जीवन शैली को दर्शाता है. इस किले में हिन्दू और मुस्लिम वास्तुकला का एक आदर्श संलयन है. यह परिवार के घूमने के लिए बहुत अच्छा पर्यटन स्थल है.

100 सालों में बिलकुल न बदलने वाले स्थानों में दूसरा नाम है कर्नाटक राज्य के हम्पी का, यह उत्तर में स्थित हम्पी भी बेहद खूबसूरत जगह है. खंडहरों के बीच बसा यह शहर तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है. हम्पी को विजयनगर साम्राज्य का एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र माना जाता है. यह भी बता दे कि यूनेस्को ने हम्पी शहर को विश्व विरासत स्थल के रूप में शामिल किया है. इस स्थान के बारे में पर्यटकों का कहना है कि यदि प्राचीन सभ्यता को देखना है तो हम्पी से बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती है.

तीसरा नाम है, कैथोलिक वर्ल्ड जो कि गोवा में है. यह वह प्रसिद्ध जगह है जहां पर प्रसिद्ध सेंट फ्रांसिसी जेवियर दफनाए गए थे. वर्ष 1961 तक गोवा एक पुर्तगाली कॉलोनी था, इसके बाद भारत का कब्जा यहां हुआ. गोवा आज भी अपने चर्चों और पुराने घरों की वास्तुकला और उसके कस्बों की संस्कृति को बरकरार रखे हुए है. यहां गोवा कार्निवल और सेंट फ्रांसिस पर्व बहुत धूमधाम से मनाए जाते है.

Source:Agency