Breaking News

Today Click 143

Total Click 3275639

Date 20-09-17

इस गणेश चतुर्थी करे इन प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन

By Mantralayanews :28-08-2017 07:52


कल भगवान गणेश की घर में स्थापना भी कर दी है, इसके बाद 9 दिन लगातार हर्ष-उल्लास के साथ उनकी आरती की जाएगी. कई श्रद्धालु हर बुधवार गणपति के दर्शन के लिए जाते है. श्रद्धालु के लिए खास गणेशा चतुर्थी के मौके पर हम भारत के सबसे प्रमुख गणेश मंदिर की सूचि लाए, जहां एक बार जाने का प्रोग्राम तो बनाया जा सकता है. मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर सबसे प्रसिद्ध मंदिर है, यह प्रतिमा सिद्ध पीठ से जुडी हुई है, इसलिए इसे सिद्धिविनायक मंदिर कहते है.

यहां आकर श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है. यह मंदिर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशो में विख्यात है, इसलिए एक बार यहां के दर्शन जरूर करे. राजस्थान का रणथंभोर गणेश मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध मंदिर है. यहां रणथंभौर किला मौजूद है. यह मंदिर लगभग 1000 साल पुराना है. इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां तीन नेत्र वाले गणेश जी आपको मिलेंगे. यह मंदिर विदेशियों के बीच भी काफी प्रचलित है.

दक्षिण भारत का उच्ची पिल्लैयार मंदिर जिसे रोकफोर्ट मंदिर के नाम से भी बुलाया जाता है. यह मंदिर त्रिची के पहाड़ के शिखर पर स्थित है. यह दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते है. कनिपक्कम विनायक मंदिर चित्तूर में स्थित है. यह मंदिर काफी प्राचीन है, कहा जाता है कि यहां हर दिन गणपति का आकार बढ़ता ही जा रहा है. इस मंदिर को लेकर यह भी मान्यता है कि अगर कुछ लोगो के बीच में कोई लड़ाई हो तो यहां प्रार्थना करने से वह लड़ाई खत्म हो जाती है.
 

Source:Agency