Breaking News

Today Click 75

Total Click 3275571

Date 20-09-17

सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है आंवले का जूस

By Mantralayanews :29-08-2017 08:17


आज तक हम आंवले को लगातार कई तरह से इस्तेमाल करते आये हैं. बहुत से लोग आंवले का जूस तक बना कर पीते हैं क्योकि आंवले का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है की आंवले का जूस पीने से हमारे शरीर को अनेकों फायदों के साथ साथ बहुत सारे नुकसान भी हो सकते है.

1-अगर आप अधिक मात्रा में आंवले के जूस का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और कमजोरी महसूस होने लगती है.

2-आंवले में भरपूर मात्रा में लैक्सेटिव और एंथ्राक्विनोन तत्व मौजूद होते हैं जो पेट में कई तरह की समस्याओ को पैदा करते हैं. आंवले के जूस का अधिक सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है. इसके अलावा जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें आंवले के जूस का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए.

3-कई लोग किसी लंबी बीमारी की वजह से दवाओं का सेवन करते हैं. ऐसे में उन्हें आंवले के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. अधिक मात्रा में आंवले के जूस का सेवन करने से शरीर पर दवाइयों का असर नहीं होता है.

4-प्रेग्नेंसी के दौरान भी आंवले के जूस का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है.
 

Source:Agency