Breaking News

Today Click 954

Total Click 3651410

Date 20-05-18

भारत की वो जगहें जो पूरी तरह खत्म होने से पहले एक बार जरूर घूम ले

By Mantralayanews :30-08-2017 08:31


पूरा भारत वर्ष यूं तो कई खूबसूरत किले, झरने, समुद्र तट का समावेश है. हर राज्य में अलग कहानी आपको सुनने को मिलेगी. हालाँकि अच्छे रखरखाव के बाद भी कुछ इमारतें और किले जर्जर हो रहे है. कुछ सालो में लोग इन जगहो को पूरी तरह से भूल ही जाएंगे. इसलिए आप एक बार इन जगहों पर जरूर घूम कर आए. कश्मीर में चिकतन किले का निर्माण 16वीं शताब्‍दी में हुआ था. ये ऐतिहासिक किला योद्धाओं की शक्ति और एकता का प्रतिक है.

हरियाणा राज्य में राखीगढ़ी भारत के पांच सबसे बड़े शहरो में से हड़प्पा संस्कृति की धरोहर है. राखीगढ़ी 5 टीलों के साथ फैला हुआ है जो एक दूसरे से जुड़े हुए है. बता दे कि इन टीलों में काफी संख्या में लोग रहते है.

यहां मिट्टी, जानवरों की आकृतियां, ताम्बे की वस्तुए और मोहरे भी प्राप्त हुई है. भारत का ये ऐतिहासिक स्थान आज खतरे में है, कई बार तो यहाँ पर चोरी भी हो चुकी है.

असम का मजुली दुनिया के सबसे बड़े समुद्री तटों में से एक है. इस खूबी के कारण इस जगह का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी आ चूका है. बाढ़ और भूकंप के कारण इस नदी तट को बहुत नुकसान हुआ है, इसे बचाने के लिए सरकार ने अब तक कोई कदम नहीं उठाया है.

पुरे एशिया में गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान में ही आपको एशियाई शेर देखने को मिलेंगे. यहां 40 से अधिक अन्य स्तनधारी जीवो की प्रजातियां पाई जाती है.

Source:Agency