Breaking News

Today Click 1991

Total Click 3535103

Date 22-01-18

पुरानी से पुरानी चोट को ठीक कर सकती है तुलसी

By Mantralayanews :01-09-2017 07:33


हमारे धर्मशास्त्रों में तुलसी को पूजनीय माना गया है,हर घर में सुबह शाम तुलसी की पूजा  की जाती है,पर हम आपको बता दे की तुलसी का धार्मिक महत्व होने के साथ साथ ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होती है,तुलसी एक जानी-मानी औषधि भी है, तुलसी के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज भी किया जाता है. 

1-अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारन हमें सर्दी या फिर हल्का बुखार हो जाता है,ऐसे में मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छे से उबालकर काढ़ा बना ले,अब इस काढ़े को गर्म गर्म ही चाय की तरह पिए,ऐसा करने से सर्दी और बुखार की समस्या दूर हो जाती है.

2-दस्त की समस्या में भी तुलसी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते है,दस्त की समस्या होने पर थोड़े से तुलसी के पत्तो को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें,अब इसे दिन में तीन-चार खाये, ऐसा करने से दस्त की समस्या ठीक हो जाती है,

3-अगर आपकी साँसों से दुर्गन्ध आती है तो इसे दूर करने के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है.

4-तुलसी के पत्ते किसी भी पुरानी चोट को ठीक करने में सहायक होते है,इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाए,कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से चोट ठीक हो जाएगी,तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने से बचाते है. अगर आपको घाव में जलन हो रही है तो इसे दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते को तेल में मिलाकर लगाने से जलन भी कम होती है.

 
 

Source:Agency