Breaking News

Today Click 98

Total Click 3275594

Date 20-09-17

शादी से बचना है तो जाए यहाँ.....

By Mantralayanews :01-09-2017 07:40


दुनिया में दो प्रकार के लोग रहते है एक वो जो अपनी शादी के बारे में जानकार बहुत कहश होते है और एक वो जो अपनी शादी का नाम सुनते ही भागते है. जिन्हे शादी को लेकर उत्सुकता होती यही उनके मन में लडू फूटते है न जाने क्या क्या सपने वे सोच लेते है, लेकिन जो लोग शादी नहीं करना चाहते वे इससे बचने के उपाय ढूंढते रहते है, उनको सबसे बुरा प्रश्न लगता है की आप 'शादी कब करोगे '?

आइए हम उनको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते है जहाँ जाते ही आप अपनी ही एक दुनिया बना लेंगे, वहां की वादियों में खो जायंगे और शादी नाम तो आप भूल ही जायंगे।

1. तवांग- सबसे बड़ी बात यह है कि, तवांग तक पहुँचना अपने में ही एक बहुत बड़ा कार्य है किसी के लिए। यहाँ आपका पीछा कर पाना किसी के लिए नामुमकिन ही है। तवांग अरुणाचल प्रदेश की छुपी हुई खूबसूरती है। यहाँ का ज़बरदस्त परिदृश्य और यहाँ की शानदार यात्रा आपके शादी के सारे विचारों को भूलने में तुरंत मदद करेगी।

2. फुगतल मठ- आप ऐसी जगह और कहीं नहीं आसानी से ढूँढ पाएँगे। लुंग्नाक घाटी के पहाड़ों के चट्टानों में खोद कर बनाए हुए फुग्तल मठ मधुमक्खी के छत्ते की तरह प्रतीत होते हैं। इस प्राचीन मठ के ट्रेक पर जाना आपके लिए बहुत ही आसान होगा। इस मठ को अच्छी तरह से जानना और इसके किसी एक प्रार्थना घर में बैठ कर ध्यान लगाना, आपको सारे बेकार विचारों और लोगों से दूर शांति का एहसास कराएगा। पहाड़ के इस गुफा जैसे मठ में आपको कोई आसानी से ढूँढ भी नहीं पाएगा।

3. मफलोंग- जॅंगल दुनिया का सबसे रहस्यमय स्थान होता है। मॉफ्लांग शिलोन्ग के पास ही एक पवित्र वन होने के लिए जाना जाता है। वहाँ पर रहने वाले जनजाति के लोगों का मानना है कि यह वन उनकी और उनकी ज़मीन की रक्षा करता है। तो आपको ऐसा नहीं लगता की यह जगह आपको भी सुरक्षित रखेगी? तो आप अपना सामान बाँध लीजिए और तैयार हो जाइए मेघालय के मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्थान और इसके विरासत गाँव मॉफ्लांग की सैर पर जाने के लिए। यह यात्रा आपके सारे नकारात्मक विचारों को आप से दूर कर देगी।

4. बैरन आइलैंड- यह आपके मज़े करने का समय है और बैरन आइलैंड से अच्छी जगह आपके मज़े के लिए और कोई नहीं होगी। दक्षिण एशिया का यह ज्वालामुखी द्वीप स्कूबा डाइविंग के लिए भी सबसे ज़बरदस्त और विशाल लोकेशन है। बैरन आइलैंड के चारों तरफ पानी के अंदर की दुनिया अंडमान द्वीप की एक जादुई दुनिया है। यहाँ डुबकी लगाइए और पानी में शांति का अनुभव करिए। बैरन आइलैंड में लोगो की चहल पहल बहुत कम होती है और यह शादी से बचने के लिए आपके लिए सबसे बेस्ट जगह है।

5. कच्छ का रण- दूर दूर तक सफ़ेद रेत का मरुस्थल और डूबते सूरज का मनोरम दृश्य आपको एक अलग ही काल्पनिक दुनिया में ले जाएगा। कच्छ का रण कई सारे सरप्राइज़ेस से भरा पड़ा है। कच्छ के रण का क्षितिज और मरुस्थल की रंगारंग संस्कृति, गुजरात में यात्रा करने की सबसे प्रमुख जगह है। तो अपने अविवाहित और अकेले होने का फायदा उठाइए और सफेद मरुस्थल के हर एक कोने को छान मार मज़े लीजिए।
 

Source:Agency