Breaking News

Today Click 130

Total Click 3275626

Date 20-09-17

अब जंगल में हाथियों के चारा-पानी का इंतजाम भी करेगी रमन सरकार

By Mantralayanews :06-09-2017 08:17


रायपुर। जंगली हाथियों का हमला रोकने सरकार उनके लिए चारा-पानी की व्यवस्था करेगी। रायगढ़ में इस तरह का प्रयोग सफल होने के बाद वन विभाग ने सभी प्रभावित क्षेत्रों में ऐसी पहल करने का फैसला किया है। मंगलवार को प्रदेश के हाथी प्रभावित क्षेत्रों के वनमंडलाधिकारियों और मुख्य वन संरक्षकों की बैठक में वन मंत्री महेश गागड़ा ने हाथियों से बचाव के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

वन विभाग के मुख्यालय अरण्य भवन में आयोजित इस बैठक में सरगुजा, कोरबा, धरमजयगढ़, जशपुर और सुन्दरगढ़ के हाथी विचरण वाले क्षेत्रों के लिए विशेष कार्य योजना बनाने पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में जानकारी दी गई कि रायगढ़ जिले के हाथी प्रभावित क्षेत्रों में समुचित पानी और चारा उपलब्ध होने के कारण वहां पर हाथी आक्रमण नहीं करते हैं। इसी प्रकार हाथी प्रभावित अन्य क्षेत्रों में भी पानी के लिए जल स्त्रोत तैयार करने, तालाब निर्माण करने, चारागाह का विकास करने के साथ ही कॉरिडोर का भी विकास करने का प्रस्ताव है।

वन मंत्री गागड़ा ने हाथियों को आबादी वाले क्षेत्रों से बाहर निकालने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में बेंगलुरू से आए हाथी विशेषज्ञ अजय देसाई और वियतनाम से आए मूर्ति ने हाथियों से जान-माल की सुरक्षा के संबंध में अपना सुझाव दिए। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) आरके सिंह सहित हाथी प्रभावित क्षेत्रों के वनमंडलाधिकारी एवं मुख्य वन संरक्षक मौजूद थे।
 

Source:Agency