Breaking News

Today Click 72

Total Click 3275568

Date 20-09-17

म्यांमार: भारतीय समुदाय के बीच बोले पीएम मोदी, राजनीति से बढ़कर है देश

By Mantralayanews :07-09-2017 08:25


यंगून: नोटबंदी की आलोचना होने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार के शहर यंगून में इस फैसले को सही ठहराया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देश के हित में बड़े और सख्त फैसले लेने से परहेज नहीं करेगी. पीएम मोदी ने यंगून में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ऐसे फैसले कर सकी क्योंकि वह देश को राजनीति से बड़ा समझती है.

पीएम मोदी ने अपनी सरकार की तरफ से किए फैसलों के तहत नोटबंदी के अलावा पिछले साल पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक और जीएसटी का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रीय हित में, हमें बड़े और सख्त फैसले लेने में कोई झिझक नहीं है, क्योंकि हमारे लिए देश राजनीति से ऊपर है. चाहे सर्जिकल हमले हों नोटबंदी हो या जीएसटी, सभी फैसले बिना किसी भय या झिझक के किए गए.’’

नोटबंदी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह कदम काले धन पर काबू पाने के लिए उठाया गया. इससे ऐसे लाखों लोगों की पहचान करने में मदद मिली जिनके बैंक खातों में करोड़ों रुपए थे लेकिन वे कभी इनकम टैक्स नहीं देते थे. उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों में दो लाख से ज्यादा कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया, क्योंकि उनके कालेधन के शोधन में शामिल होने का पता लगा था.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए, हमने 500 और 1000 रुपए के नोटों पर रोक लगाई. कुछ भ्रष्ट लोगों के गलत काम का खामियाजा 125 करोड लोग भुगत रहे थे. यह हमें स्वीकार्य नहीं था.’’ उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई सुराग नहीं था कि काला धन कहां से आ रहा था और कहां जा रहा था.
 

Source:Agency