Breaking News

Today Click 1593

Total Click 3277089

Date 20-09-17

अब OTP या फिंगरप्रिंट से नहीं आपकी ‘मुस्कान’ से होगा पेमेंट

By Mantralayanews :08-09-2017 09:27


नई दिल्ली। जमाना बदल रहा है। लोग कैश के बजाए कैशलेस पेमेंट का ज्यादा इस्तेमाल करते है। मोबाइल वॉलेट, ऑनलाइन पेमेंट जैसे तरीकों से लोग खरीददारी करते हैं, लेकिन किसी भी ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड और फिर अकाउंट होल्डर का फिंगरप्रिंट जरूरी होता है। यानी बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट स्कैनर के आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते है, लेकिन ये बात अब पुरानी हो गई। जी हां अब आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओटीपी या किसी स्कैनर की जरूरत नहीं है। आपकी एक मुस्कान की आपका ऑनलाइन पेमेंट करदेगी। 

आपकी मुस्कुराहट से होगा पेमेंट

अब आपकी मुस्कुराहट से ही आपका पेमेंट हो जाएगा। जी हां अब ऐसी तकनीकी आई है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए ओटीपी या फिंगरप्रिंट स्कैनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी मुस्कान से ही इस पेमेंट को पूरा कर सकेंगे। 

कैसे होगा पेमेंट

इसके लिए एक सेल्फ सर्विस कैमरा होगा। इसमें आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इस कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा। इसके बाद उसकी पेमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दरअसल इसमें आपका चेहरा पहचानने के लिए 3डी कैमरा लगाया जाएगा। चेहरे के साथ-साथ आपके फोन नंबर का वेरिएफिकेशन भी कराया जाएगा। इस सर्विस को स्माइल टू पे का नाम दिया गया है। आपके फोन नंबर और आपके चेहरे की मुस्कान को अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप से जोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि इसके लिए ग्राहकों को अली पे पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
कहां मिलेगी सुविधा

इस सेवा को चीनी कंपनी अलीबाबा ने शुरू किया है। इस स्माइल टू पे सर्विस को अभी केएफसी के लिए शुरू किया गया है। धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जाएगा। फिलहाल से सर्विस हर जगह उपलब्ध नहीं है।

Source:Agency