Breaking News

Today Click 2943

Total Click 3403673

Date 18-11-17

रविवार तक फ्लोरिडा पहुंचेगा 'इरमा', उत्तरी कैरिबिया में 10 मरे

By Mantralayanews :08-09-2017 09:42


सैन जुआन (एएफपी)। कैटेगरी 5 के शक्‍तिशाली तूफान इरमा के कारण उत्‍तरी कैरिबिया में 10 लोगों की मौत हो गयी और हजारों लोग बेघर हो गए। इरमा की तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के कारण यहां के बिल्‍डिंग और पेड़ धराशायी हो गए। तूफान के कारण प्‍यूर्तो रिको, बरबुडा आदि इलाके अंधकार में समा गये।

रविवार तक फ्लोरिडा पहुंचेगा इरमा

इसके आगे बढ़ने पर फ्लोरिडा के लिये खतरा पैदा हो गया है। यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक तूफान इरमा गुरुवार (7 सितंबर) सुबह थोड़ा कमजोर पड़ा लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा जिस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बही। तूफान के रविवार (10 सितंबर) को तड़के घनी आबादी वाले दक्षिण फ्लोरिडा पहुंचने की संभावना है। गवर्नर ने एहतियातन आपातकाल की घोषणा कर दी है और अधिकारियों को मियामी शहर के इलाके के कुछ हिस्‍से खाली कराने का आदेश दे दिया है। मौसम विज्ञानियों ने अनुमान लगाया है कि इससे फ्लोरिडा का अटलांटिक तट प्रभावित हो सकता है।

ब्रिटेन का वर्जिन द्वीप है प्रभावित

ब्रिटेन सरकार ने बताया कि इरमा ने ब्रिटेन के द्वीप अंगुइला के तटों पर नुकसान पहुंचा है। ब्रिटेन का वर्जिन द्वीप भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। एंटीगुआ और बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा कि यहां तकरीबन हर इमारत को नुकसान पहुंचा है।

प्‍यूर्टो रिको में इरमा ने दिया था दस्‍तक

अब तक का सबसे शक्तिशाली अटलांटिक तूफान गुरुवार (7 सितंबर) सुबह प्यूर्टो रिको के उत्तरी तट पर पहुंचा और यह दक्षिण फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है जहां लोगों से जगह को खाली करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सेंट मार्टिन भी तूफान से बुरी तरह प्रभावित है। द्वीप के फ्रांसिसी हिस्से की ओर कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 21 अन्य घायल हैं। द्वीप के इस ओर करीब 95 फीसदी मकान ध्वस्त हो गए।

बीते 82 सालों में अटलांटिक महासागर में उठने वाले पांच शक्तिशाली तूफानों में से एक इरमा है।

प्रभावित द्वीप का दौरा करेंगे फ्रांसीसी गृहमंत्री

फ्रांस के गृहमंत्री गेरार्ड कोलांब ने फ्रांस इंफो रेडियो को बताया कि देश के कैरिबियाई द्वीप पर 8 लोगों की मौत हो गयी और 23 घायल हैं। एक संवाददाता सम्‍मेलन में कोलांब ने कहा 100,000 खाद्य राशन को द्वीप पर भेजा गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि यह एक संकट है। अधिकतर स्‍कूलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के ऑफिस की ओर से बताया गया कि मौसम सुधरने के तुरंत बाद वे द्वीप पर जाएंगे।

Source:Agency