Breaking News

Today Click 3496

Total Click 3400589

Date 17-11-17

त्योहारों से पहले महंगी हो जाएंगी SUV और लग्जरी कारें!

By Mantralayanews :11-09-2017 08:56


टोयोटा इनोवा और फॉर्च्‍यूनर, फोर्ड एंडेवर, ह्युंडई क्रेटा, जीप कम्‍पास के अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा की एसयूवी सेगमेंट की कारों के दाम जल्द बढ़ सकते हैं. दरअसल मि‍ड साइज, लग्‍जरी और स्‍पोटर्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) कारों पर बढ़ा हुआ सेस सोमवार से लाग हो गया है. आपको बता दें कि जीएसटी काउसिंल ने शनिवार को मिड साइज कारों पर 2 फीसदी सेस बढ़ाने का फैसला किया था, जबकि लग्जरी कारों पर सेस में 5 फीसदी और एसयूवी पर 7 फीसदी का इजाफा कि‍या गया है.

मारुति‍ डिजायर, होंडा अमेज के भी बढ़ सकते हैं दाम
मि‍ड साइज कारों पर जीएसटी से पहले 46 फीसदी टैक्‍स लगता था लेकि‍न जीएसटी के बाद यह घटकर 43 फीसदी पर गया था. लेकि‍न अब इसमें दोबारा 2 फीसदी का इजाफा कर दि‍या गया है. इसमें मारुति‍ डिजायर, होंडा अमेज, ह्युंडई एक्‍ससेंट, फोर्ड फि‍गो जैसी कारें शामि‍ल हैं.
महंगी होंगी SUV और लग्जरी कारें
माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद SUV के साथ-साथ लग्‍जरी कार कंपनि‍यां जैसे मर्सडीज-बेंज इंडि‍या, ऑडी इंडि‍या, बीएमडब्‍ल्‍यू और वॉल्‍वो की कारें भी महंगी हो सकती हैं.

43 फीसदी से बढ़कर टैक्स 50 फीसदी हुआ! 
मौजूदा सिस्टम के तहत लग्‍जरी और एसयूवी कारों पर 28 फीसदी जीएसटी के साथ 15 फीसदी का मैक्‍सि‍मम सेस लगाया जा रहा है. इसकी वजह से लग्‍जरी कारों पर करीब 43 फीसदी टैक्‍स लग रहा है.सेस बढ़ने के बाद बड़े व्‍हीकल्‍स पर लगने वाला टैक्‍स 49 से 50 फीसदी तक हो गया है.

कंपनियों की प्रतिक्रिया

ऑडी इंडि‍या ने एसयूवी और बड़ी कारों के लि‍ए सेस बढ़ाने पर कहा है कि यह ऐलान नि‍राशाजनक है क्‍योंकि‍ इससे एक बार फि‍र इजाफा हो जाएगा.

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने कहा कि‍ कारों पर सेस में इजाफा काफी हद तक उम्‍मीदों के अनुरूप है. जीएसटी से कारों में कमी की उम्‍मीद कभी नहीं की थी. उन्‍होंने कहा कि‍ मि‍ड साइज की डि‍मांड पर खास असर नहीं पड़ेगा.
 

Source:Agency