Breaking News

Today Click 1956

Total Click 3535068

Date 22-01-18

उत्तराखंड के खिलाड़ियों को तोहफा, अब खुराक के लिए मिलेंगे 250 रुपये

By Mantralayanews :11-09-2017 09:52


उत्तराखंड के खिलाड़ियों को राज्य सरकार ने तोहफा दिया है. खेल और शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने खिलाड़ियों को प्रतिदिन 250 रुपये डाइट भत्ता देने की घोषणा की है. पिछले कई सालों से यह धनराशि 100 रुपये प्रतिदिन थी. राज्य सरकार ने इसमें 150 रुपये का इजाफा किया है.

राज्य की ओर से प्रतियोगिता में शिरकत कर रहे खिलाड़ियों को पिछले कई वर्षों से नाश्ते और दो वक्त के खाने के लिए 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाता था. खिलाड़ियों की डाइट के हिसाब से यह रकम बेहद कम थी.

राज्य सरकार के इस भत्ते को 250 रुपये करने के बाद अब यह राशि भारतीय खेल प्राधिकरण यानी साई के स्तर पर दी जाने वाली राशि से भी अधिक हो गई है. साई प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों को 225 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान करता है.

न्याय पंचायत से लेकर राज्य स्तर तक आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ से खिलाड़ियों को डाइट का बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा. संयुक्त निदेशक खेल प्रशांत आर्य ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ी ही फिलहाल इस दायरे में आएंगे. आने वाले समय में कोशिश की जाएगी की दूसरे खिलाड़ियों को भी इसका लाभ दिया जा सके. इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

दरअसल अगले वर्ष 2018 में उत्तराखंड में होने वाले राष्ट्रीय खेलों को लेकर भी राज्य सरकार सजग हो गई है. बेहतर खिलाड़ी तराशने के लिए खिलाड़ियों की हर जरूरत पर ध्यान दिया जा रहा है.

खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा हमारा लक्ष्य बेहतरीन खिलाड़ियों को तैयार करना है. उन्होंने कहा कि इस समय राज्य में 4,000 से अधिक स्टेडियम हैं लेकिन ठीक से रखरखाव न होने की वजह से इनकी हालत अच्छी नहीं.

अरविंद पांडेय ने कहा अब हमें स्टेडियम नहीं अच्छे खिलाड़ी चाहिए. सरकार कोशिश करेगी कि अच्छे खिलाड़ी निकल कर सामने आएं.
 

Source:Agency