Breaking News

Today Click 871

Total Click 3651327

Date 20-05-18

दावा था-रेलवे को पूरा कैशलेस करेंगे, अब भी 100 फीसदी नकदी लेनदेन

By Mantralayanews :11-09-2017 10:15


रतलाम। नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद रेलवे ने दावा किया था कि जल्द ही रेलवे पूरी तरह कैशलेस होगा, मगर सचाई इसके बिलकुल विपरीत है। कैशलेस की कवायदें नाकाम हुई हैं। न तो स्टॉलों व खानपान यूनिटों पर स्वेप आदि मशीनें लगी हैं, न ही रिजर्वेशन काउंटर पर मशीन होने के बावजूद नकदी विहीन लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हालात ये हैं कि टिकट खरीदी का भुगतान 100 फीसदी नकद में ही हो रहा है। इसके अलावा यात्री छुट्टे रुपयों के लिए भी भटकते देखे जा सकते हैं।

बता दें कि रतलाम स्टेशन पर प्रतिदिन करीब 900 टिकट बुक किए जा रहे हैं, मगर इन सबका भुगतान नकद में ही लिया जा रहा है। रेलवे ने स्टेशनों पर पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल मशीन) मशीन उपलब्ध कराई है, मगर इसका कोई प्रचार-प्रसार नहीं किया गया। हाल यह है कि रतलाम सहित अन्य 9 स्टेशनों पर 17 पीओएस (प्वाइंट सेल मशीन) मशीन लगाई गई है।

रतलाम में भी 3 मशीनें लगाई हैं, लेकिन अधिकांश यात्री इससे अनभिज्ञ हैं। वे सीधे रिजर्वेशन फॉर्म भरते हुए विंडों पर टिकट बुकिंग के बाद नकद भुगतान कर देते हैं। काउंटर की व्यवस्था यह है कि यात्रियों को कैशलेस माध्यम से भुगतान करने पर फॉर्म के साथ ही क्लर्क को जानकारी देना होती है, पर हो यह रहा कि विंडों पर व्यक्ति फॉर्म भरकर बुकिंग क्लर्क को देता है। तब सीधा उसका टिकट बुक कर नगद राशि मांग लेते हैं।

स्टॉलों पर अब तक नहीं लगी मशीनें

रेलवे केटरिंग विभाग ने स्टॉलों पर भी पीओएस मशीन लगाना अनिवार्य किया। इसके बाद अभी तक स्टॉलों पर भी मशीनें नहीं लगाई गई। अफ्सरों ने स्टॉल संचालकों को इसकी जानकारी भी दी, पर बैंकों में आवेदन के बाद किसी ने रुचि नहीं दिखाई।

फिलहाल इतना कैशलेस हुई रेलवे

- 80 फीसदी मालभाड़े का भुगतान

- 40 फीसदी से अधिक यात्री ई-टिकट

- 100 फीसदी कर्मचारी वेतन

- 100 फीसदी बड़ी निविदाएं।

रेल मंडल में इन स्टेशनों पर मशीन के इंतजाम

स्टेशन - मशीन संख्या

इंदौर - 04

रतलाम - 03

उज्जैन - 03

महू - 02

मंदसौर - 01

दाहोद - 01

नागदा - 01

देवास - 01

नीमच - 01

काउंटरों पर लाभ ले सकते हैं

रेलवे सौ फीसदी कैशलेश होना चाहती है। हमने पीओएस मशीनें लगाई हैं। यात्री इसका फायदा उठा सकते हैं। यात्रियों को कैशलेस के लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रयास करेंगे। साथ स्टॉलों पर मशीन लगवाने के लिए कार्यवाही भी करेंगे। - जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी रतलाम

Source:Agency