Breaking News

Today Click 1612

Total Click 3277108

Date 20-09-17

घर बैठे करें अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक, ये है तरीका

By Mantralayanews :12-09-2017 07:48


नई दिल्ली: अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं करवाया तो आपका मोबाइल नंबर जल्द ही बंद हो जाएगा. हालांकि अभी इस काम के लिए आपके पास फरवरी तक का समय है. UIDAI ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आख‍िरी तारीख 6 फरवरी तय की है.
आज हम आपको एक आसान तरीका बताएंगे, जिससे आप घर बैठे अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करा पाएंगे.
ऐसे करें फोन नंबर को आधार से लिंक
मोबाइल नंबर को आधार से ऑनलाइन भी लिंक किया जा सकता है, लेकिन उसके पहले आपका मौजूदा नंबर आधार से लिंक करना जरूरी है. ऑनलाइन लिंक करवाने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद एक नया पेज खुलेगा. इस पर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा.
यह ओटीपी पेज पर डालने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको Select field(s) to update के विकल्प में ‘Mobile Number’ पर क्लिक करना होगा और फिर अपना नया मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा.
ऑफलाइन ऐसे करें लिंक 
अगर आधार में आपका नंबर नहीं है तो आप फर्म लेकर नजदीक के आधार सेंटर जाएं. सेंटर में जाने से पहले UIDAI की वेबसाइट से अपडेट/करेक्शन फॉर्म डाउनलोड कर लें. इसमें सभी जानकारी भरें.
इस फॉर्म के साथ आपको एक पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना है. आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्य आईडी प्रूफ डॉक्युमेंट्स का लेकर आधार सेंटर में जा सकते हैं.
आधार सेंटर में आपका बायोमेट्रिक्स वेरीफिकेशन किया जाएगा. इसके जरिए आपकी एप्ल‍िकेशन की सत्यता परखी जाएगी. इस प्रोसेस के पूरा होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन स्ल‍िप दी जाएगी. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ज्यादा से ज्यादा 10 दिनों के भीतर नई जानकारी आपके आधार डिटेल में नजर आने लगेगी. आप इस प्रोसेस का स्टेटस ऑनलान यूआईडीएआई की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं. फिर आप दूसरे मोबाइल नंबर को भी लिंक कर सकेंगे.
 

Source:Agency