Breaking News

Today Click 96

Total Click 3275592

Date 20-09-17

मध्यप्रदेश के स्कूलों में अब ‘यस सर’ की जगह बच्चे कहेंगे ‘जय हिन्द’

By Mantralayanews :13-09-2017 06:55


स्कूलों में जब टीचर अटेंडेंस लेते है तो अक्सर बच्चे ‘यस सर’ या ‘यस मैम’ कहकर अपनी उपस्थिती करवाते हैं। लेकिन जल्द ही मध्यप्रदेश के स्कूलों में अब यह ट्रेंड बदलने वाला है। मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने एक नया फरमान सुनाया है जिसके तहत अब स्कूलों के अंदर अटेंडेंस के समय बच्चों को ‘जय हिंद’ कहना जरूरी होगा। मंत्री ने कहा कि सभी बच्चे स्कूल में यस सर अब नहीं कहेंगे और इसके स्थान पर वह जय हिंद कहेंगे। सरकारी स्कूलों के बच्चों को अटेंडेंस के समय यह कहना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उन्होंने प्राइवेट स्कूलों को भी इसे अपनाने की सलाह दी है। मंत्री कुंवर विजय शाह के मुताबिक इसे स्कूलों के अंदर 1 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा। जिसके बाद मध्यप्रदेश के हर स्कूल में इसका पालन सख्ती के साथ किया जाएगा। शिक्षा मंत्री मंत्री विजय शाह ने यह घोषणा उस वक्त की जब वे दो दिन के सरकारी दौरे से चित्रकूट से वापस सतना पहुंचे थे।
ऐसा करने के पीछे की वजह बच्चों के अंदर देश भक्ति की भावना को पैदा करना है। बताया जा रहा है कि मंत्री के इस फैसले से बच्चे देश के प्रति जागरूक होंगे क्योंकि आजकल बच्चे बिल्कुल अलग तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं ऐसे में उनके अंदर देश के प्रति प्यार और स्नेह का होना बेहद जरूरी है।

इस फैसले की शुरुआत सतना से की जाएगी लेकिन इसके बाद ये पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा। फिलहाल इस बात की कोई भी सरकारी तौर पर पुष्टि नहीं की गई है।

Source:Agency