Breaking News

Today Click 487

Total Click 4041741

Date 16-12-18

भीड़-भाड़ से कहीं दूर करे चत्‍पाल की सैर

By Mantralayanews :04-10-2017 07:27


नार्थ इंडिया के राज्य जम्मू कश्मीर की खूबसूरती के बारे में तो सब ही जानते है, जम्मू-कश्मीर जन्नत कहलाता है. यहां बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ पिघलते ग्लेशियर तक की खूबसूरती दिल को खुश कर देती है. आपने लद्दाख के एडवेंचर के बारे में तो सुना होगा, ठीक वैसा ही एडवेंचर जम्मू-कश्मीर में मौजूद दूसरी जगह पर भी कर सकते है. इस जगह का नाम है चत्‍पाल, यह दक्षिण कश्मीर के एक कोने में स्थित है, जिसकी श्रीनगर से दूरी 90 किमी है.

यह शहर इतना खूबसूरत है कि इसका बयान करने के लिए शब्द तक कम पड़ जाएंगे. चत्‍पाल में बिज़नेस का कोई नामोनिशान नहीं है, यह जगह पूरी तरह से एकांत में है. सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्रों का विकास किया गया है. यदि आप भीड़भाड़ से कही दूर खुद के साथ समय बिताना चाहते है तो चत्‍पाल घूमने के लिए बिलकुल सही जगह है. चाहे तो पार्टनर के साथ यहां रोमांटिक छुट्टियां भी बिता सकते है.

यहां घूमने का सही समय अप्रैल से जून के बीच का है, इस समय यहां का तापमान 11 से 25 डिग्री सेल्सियस होता है. यदि आप बर्फबारी देखना चाहते है तो सर्दी के मौसम में यहां आना ठीक होगा. यहां पर कश्मीरी चाय का मज़ा ट्रिप को और मजेदार बना सकता है. चत्‍पाल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी की जा सकती है, साथ ही सेब और अखरोट के बाग भी देखे जा सकती है.
 

Source:Agency