Breaking News

Today Click 1204

Total Click 3681413

Date 20-06-18

जंगल की सफारी करते समय ध्यान रखें इन बातों का

By Mantralayanews :12-10-2017 04:35


बरसात का मौसम है, इस समय में कई लोग जंगल की सफारी करने का प्लान बनाते है. जंगल की सफारी यु तो हर मौसम में की जा सकती है मगर बारिश का लुहावना मौसम जंगल की सफारी का मजा बढ़ा देता है. जंगल सफारी करते समय आपको कई तरह के जानवर मिलते है, ऐसे में कुछ सावधानी रखना जरूरी है. हम आपको जंगल सफारी को ले कर कुछ टिप्स बताने जा रहे है.

जंगल जब भी घूमने जाए, किसी भी तरह की आवाज न करे. जंगल में शांत रहे. पहनावे का भी ख्याल रखे, कभी भी जंगल सफारी के समय ब्राइट कलर्स न पहने. जानवर कलर्स देख कर परेशान होते है. जंगल सफारी के दौरान इतना भी एडवेंचर्स न हो की सफारी गाड़ी से ही उतर जाए. ध्यान रखे कि सफारी गाड़ी से उतरना मना होता है.

जंगल सफारी जाते समय स्ट्रांग परफ्यूम और ड‍ियोड्रेंट न लगाए, जानवरो में सूंघने की शक्ति इंसानो से अधिक होती है, ऐसी स्थिति में वह आपकी और आकर्षित हो सकते है. सफारी करते समय फ्लैश फोटो लेना मना होता है, क्योकि जानवर फ्लैश लाइट से जानवर डर जाते है. इस बात का ख्याल रखे कि जानवर खुद के हिसाब से चलते है, वे तभी बाहर आते है जब वह चाहते है. इस तरह के टूर के लिए लोकल गाइड से भी सम्पर्क कर सकते है.
 

Source:Agency