Breaking News

Today Click 495

Total Click 3405359

Date 20-11-17

ठण्ड में पानी की कमी को दूर करते है ये आहार

By Mantralayanews :30-10-2017 06:59


ये बात तोसभी जानते है की पानी हमारी सेहत के लिए कितना ज़रूरी होता है, एक स्वस्थ शरीर के लिए भरपूरमात्रा  में पानी  का सेवन बहुत ज़रूरी  होता है,पर आपने देखा होगा की गर्मियों की अपेक्षा लोग ठण्ड के मौसम में पानी का बहुत कम मात्रा में सेवन करते हैं ऐसा इसलिए क्योकि इस मौसम में ठण्ड रहती है जिससे प्यास का एहसास नहीं होता है,पर शरीर के लिए ठण्ड के मौसम में भी पानी का सेवन उतना ही जरूरी है जितना गर्मी के मौसम में. भरपूर मात्रा में पानी के सेवन से हमारे शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है .पर ठण्ड के मौसम में अधिक मात्रा में पानी नहीं पिया जाता है,ऐसे में आप कुछ आहारों का सेवन करके ठण्ड के मौसम में अपने शरीर से पानी की कमी को पूरा कर सकते है. 

1- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में पानी होता है,इसमें लगभग 89 प्रतिशत पानी का मात्रा मौजूद होती है इसके साथ ही ब्रोकोली में ओर और बहुत सारे ज़रूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरर को स्वस्थ रहने में मदद करते है,अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए इसे उबाल कर खाएं. शरीर को काफी मात्रा में पानी मिलेगा.

2- बहुत से लोग ठण्ड के मौसम में दही का सेवन नहीं करते है पर हम आपको बता दे की ठण्ड के मौसम में दही का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है,इसके साथ ही दही में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, 

3- चावल को पकाने के बाद इसमें लगभग 70 प्रतिशत पानी मौजूद होता है,जिससे इसे खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है,इसके अलावा चावल में भरपूर मात्रा में आयरन,कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी तत्व भी मौजूद होते है जो आपको स्वस्थ रहने में सहायक होते है.  
 

Source:Agency