Breaking News

Today Click 364

Total Click 3947034

Date 17-10-18

शुगर को कण्ट्रोल में रखते है मूली के पत्ते

By Mantralayanews :01-11-2017 06:53


मूली को लोग अधिकतर सलाद के रूप में कहते है,इसके अलावा मूली के पराठे बनाकर भी खाये जाते है.पर बहुत से लोग मूली के पत्तो को बेकार समझ कर फेंक देते है पर हम आपको बता दे की जिन पत्तो को आप बेकार समझ कर फेंक देते है वो पत्ते आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है,इनके सेवन से आप कई तरह बीमारियों से बचे रह सकते है. आइए जानते है मूली के पत्तों को खाने के फायदों के बारे में-

1- अगर आपकी खांसी बहुत समय से ठीक नहीं हो रही है या आपको कफ की समस्या है तो इसे ठीक करने के लिए नियमित रूप से अपने खाने में मूली के पत्तों को शामिल करें. मूली के पत्तो में भरपूर मात्रा में एंटी-कंजेस्टिव गुण मौजूद होते है जो खांसी और कफ को दूर करने में मदद करते है.

2- नियमित रूप से नाश्ते में मूली के सेवन से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. जिसके कारन इसके सेवन से थकान महसूस नहीं होती है.

3- मूली के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स और एन्थॉकायनिन के गुण मौजूद होते है जो कैंसर की बीमारी के खतरे को कम करने का काम करते है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बॉडी में में एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है.

4- इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-हापर्टेंसटिव और पोटैशियम मौजूद होते है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते  है.

5- मूली के पत्तो में भरपूर मात्रा में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल करने का काम करती है,इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है.
 

Source:Agency