Breaking News

Today Click 1116

Total Click 3619055

Date 23-04-18

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पाया विश्व रैंकिग में टॉप 10 में स्थान

By Mantralayanews :07-11-2017 06:16


ल्यूसाने : भारतीय महिला हॉकी टीम का एशिया कप जीतने के बाद उपलब्धियां जुड़ती जा रहीं हैं. पहले भारत ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच न गंवाते हुए टूर्नामेंट अपने नाम किया. 13 साल बाद भारतीय महिला टीम एशिया कप हासिल कर सकी. टीम ने इसके साथ ही अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. पूरे एशिया कप में टीम का प्रदर्शन शानदार रहा जहां एशिया कप के फाइनल में चीन के खिलाफ महज एक गोल के अंतर से रोमांचक जीत हासिल की थी. 

 अब उपलब्धियों की इस सूची में एक और उपलब्धि जुड़ गई है. विश्व रैंकिंग में भारतीय महिला हॉकी टीम स्पेन को पछाड़ते हुए शीर्ष-10 टीमों की सूची में भी शामिल हो गई है. अंतरराष्ट्रीय हॉकी संघ (एफआईएच) की हाल ही में जारी महिला रैंकिंग से इसकी जानकारी मिली.

महिला रैंकिंग में जहां एक ओर शीर्ष पर नीदरलैंड्स का कब्जा है, वहीं पुरुष रैंकिंग में अर्जेटीना की टीम पहले स्थान पर है. भारतीय महिला टीम ने दो स्थान ऊपर उठते हुए रैंकिंग में12वें स्थान से 10वां स्थान हासिल किया है, वहीं स्पेन एक स्थान नीचे गिरते हुए 11वां स्थान हासिल किया है. 

महिला रैंकिग में अन्य टीमों की बात की जाए, तो इंग्लैंड दूसरे और अर्जेटीना तीसरे स्थान पर है, वहीं आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जर्मनी एक-एक स्थान ऊपर पहुंचे हैं. आस्ट्रेलिया चौथे, न्यूजीलैंड पांचवें और जर्मनी छठे स्थान पर पहुंच गया है. अमेरिका की महिला हॉकी टीम इस रैंकिंग में तीन स्थान नीचे फिसलते हुए सातवें स्थान पर पहुंच गई है. चीन आठवें और दक्षिण कोरिया नौवें स्थान पर बरकरार है. 

पुरुष रैंकिंग में अर्जेटीना के बाद आस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर बरकरार है. बेल्जियम ने दो स्थान ऊपर उठते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है. नीदरलैंड्स चौथे स्थान पर बरकार है, लेकिन जर्मनी दो कदम नीचे आते हुए पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. इसके बाद भारत छठे, इंग्लैंड सातवें, न्यूजीलैंड आठवें, स्पेन नौवें और आयरलैंड 10वें स्थान पर बरकरार है. 
(इनपुट आईएएनएस)
 

Source:Agency