Breaking News

Today Click 1972

Total Click 3591806

Date 22-02-18

जानिए क्या है सोने का सही तरीका

By Mantralayanews :09-11-2017 08:04


ये बात तो सभी जानते है की एक स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी होता है,पर क्या आप जानते है की सोने का तरीका भी आपकी सेहत पर अच्छा या बुरा असर डाल सकता है, एक तरफ जहाँ सही तरीके से सोने से आपकी सेहत बेहतर हो सकती है वहीँ दूसरी ओर गलत तरीके से सोने से आपकी अच्छी सेहत भी खराब हो सकती है.इसलिए आज हम आपको सोने के सही तरीके के बारे में बताने जा रहे है. 

1- बाईं ओर करवट करके सोने से हमारे शरीर में खून का बहाव सही तरीके से होता है और नींद अच्छी आती है.

2- प्रेग्नेंट महिलाओं को हमेशा बाईं ओर करवट लेकर ह सोना चाहिए इससे उनके गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य अच्छा रहता है और साथ ही बायीं ओर करवट करके सोने से उनके एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती.

3- बायीं ओर करवट करके सोने से खाना पचने में आसानी होती है, और इससे आपके पाचन तंत्र पर ज़्यादा दबाव भी नहीं पड़ता. अगर आप बायीं ओर करवट करके सोते है तो इससे आपकी बॉडी में जमा होने वाला टॉक्सिन लसिका तंत्र के माध्यम से निकल जाता है.

4- जिन लोगो को हमेशा पेट में कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए बायीं ओर करवट करके सोना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा करने से कब्ज़ की समस्या से आराम मिल जाता है, 

5- अगर आप बायीं ओर करवट करके सोते है तो इससे पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन की समस्या नहीं होती है. 
 

Source:Agency