Breaking News

Today Click 297

Total Click 3418288

Date 23-11-17

रात में ATM में घुसते ही सायरन बजे तो घबराएं नहीं, ये काम करें

By Mantralayanews :10-11-2017 07:27


रायपुर। रात में पैसे की आवश्यकता पड़ने पर एटीएम गए और वहां घुसते ही सायरन बजने लगे तो घबराए नहीं, अपना ट्रांजेक्शन पूरा कर लें। दरअसल एसबीआई, पीएनबी, एक्सिस बैंक सहित कुछ निजी बैंकों ने एटीएम की सुरक्षा के लिए इस नए तरीके को अपनाया है, जो रात 10 बजे के बाद शुरू होता है।

सायरन रुक-रुक कर तब तक बजता है जब तक कि आप बाहर निकल नहीं जाते। बैंक अधिकारियों का कहना है कि सायरन बजने पर कुछ समय के लिए व्यक्ति हड़बड़ा जाएगा, इसका मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ेगा। गलत इरादों से घुसने वाला व्यक्ति पकड़े जाने के डर से तत्काल भाग निकलने की कोशिश करेगा। वहीं उन एटीएम में हाइटेक कैमरे लगाए जा रहे हैं, जहां गार्ड नहीं रहते।

इन कारणों से आई यह नौबत

बैंक अधिकारियों का कहना है कि पिछले दिनों एटीएम में हुई तोड़फोड़, छेड़खानी की घटना के बाद यह तरीका अपनाया गया। अभी जिन एटीएम में सुरक्षा गार्ड नहीं हैं, वहां हाइटेक कैमरे तथा सायरन लगाए जा रहे हैं। उनके अनुसार इस व्यवस्था से एटीएम में होने वाली घटनाओं से काफी राहत मिलेगी।

केस-1

टिकरापारा क्षेत्र स्थित एक एटीएम में बुधवार रात राजेश कुमार पैसे निकालने गए। जैसे ही वे एटीएम के अंदर पहुंचे, तुरंत सायरन बजने लगा और वे हड़बड़ाकर बाहर निकल आए। लेकिन बाहर निकलते ही सायरन बंद हो गया। इसके बाद वे फिर अंदर गए तो फिर से सायरन बजने लगा। उन्होंने जब तक ट्रांजेक्शन पूरा नहीं किया, सायरन बजता रहा।

केस-2

देवेन्द्र नगर क्षेत्र स्थित एक एटीएम में देर रात पैसे निकालने गए रवि ने बताया कि सायरन बजने पर हड़बड़ा गया था। कुछ समझ नहीं आ रहा था कि किस वजह से बज रहा है, मैंने तो कुछ किया नहीं। कुछ भी हो, लेकिन अच्छी व्यवस्था है। इससे एटीएम में तोड़फोड़ और दूसरी घटनाएं रुकेंगी।
 

Source:Agency