Breaking News

Today Click 930

Total Click 3536460

Date 23-01-18

कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अब ऐसे ठीक होंगे

By Mantralayanews :10-11-2017 07:47


भोपाल। होम्योपैथी में मरीजों का इलाज दवाओं के साथ ही योग और प्राकृतिक चिकित्सा (नेचुरोपैथी) से भी किया जाएगा। राजधानी स्थित प्रदेश के एकमात्र सरकारी होम्योपैथी कॉलेज में इसके लिए योग एवं नेचुरोपैथी केंद्र खोला जा रहा है। इसी महीने यह केंद्र शुरू हो जाएगा। इस केंद्र का सबसे बड़ा फायदा बुजुर्गों को होने वाली बीमारियों में मिलेगा।

केंद्र सरकार क्रॉस पैथी यानी एक पैथी से इलाज में दूसरी पैथी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि हर पैथी की अच्छे तरीकों को लिया जा सके। इसी कड़ी में पहली बार होम्योपैथी को योग और प्राकृतिक चिकित्सा के साथ मिलाने के लिए यह केंद्र खोला जा रहा है।

यह केंद्र खोलने का सबसे बड़ा मकसद गैर संचारी रोग मसलन कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर कम करना है। इसके लिए एलोपैथी की तरह आयुर्वेद और होम्योपथी में भी बीमारियों के इलाज से ज्यादा जोर उन्हें रोकने पर है। मरीजों को यहां पर प्राणायाम सिखाया जाएगा।

यह ऐसा पहला केंद्र है

योग और होम्योपैथी केंद्र बनाने के लिए भारत सरकार से करीब 12 लाख रुपए मिले हैं। एक डॉक्टर को पदस्थ भी कर दिया गया है। कुछ डॉक्टर, टेक्नीशियन व स्टाफ की पोस्टिंग होगी। होम्योपैथी के साथ योग और प्राकृतिक चिकित्सा का यह पहला केंद्र होगा- डॉ. एसके मिश्रा, प्राचार्य, शासकीय होम्योपैथी कॉलेज
 

Source:Agency