Breaking News

Today Click 472

Total Click 3405336

Date 20-11-17

रिश्वत केस: सुप्रीम कोर्ट ने 2 जजों का ऑर्डर पलटा

By Mantralayanews :11-11-2017 06:38


नई दिल्ली.... जजों के नाम पर कथित रिश्वतखोरी मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने 2 जजों की बेंच के उस ऑर्डर को रद्द कर दिया, जिसमें मामले की सुनवाई के लिए बड़ी बेंच बनाने को कहा गया था। 

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई वाली 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने शुक्रवार को कहा कि 2 या 3 जजों की बेंच चीफ जस्टिस को किसी विशेष बेंच के गठन का निर्देश नहीं दे सकती। गुरुवार को 2 जजों की बेंच ने अदालत के सबसे वरिष्ठ 5 जजों की बेंच बनाने का निर्देश दिया था, जिसे रद्द करते हुए बड़ी बेंच ने कहा कि जब तक चीफ जस्टिस न कहें, कोई बेंच मामले की सुनवाई नहीं कर सकती। 

कानून का सिद्धांत, अनुशासन और अदालत की मर्यादा यही है। चीफ जस्टिस ने मीडिया रिपोर्टिंग रोकने से यह कहकर इनकार कर दिया कि मैं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हिमायती हूं। इससे पहले जस्टिस एके सीकरी और अशोक धवन की बेंच ने मामले को 5 जजों की उस बेंच के पास भेज दिया था, जिसे बनाने का आदेश गुरुवार को दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'चीफ जस्टिस कोर्ट के सर्वेसर्वा हैं। यह तय करना उनका विशेषाधिकार है कि किस मामले की सुनवाई कौन करेगा।' 

कोर्ट में हाई वोल्टेज ड्रामा 
चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता एनजीओ की तरफ से पेश ऐडवोकेट प्रशांत भूषण से कहा कि आपने ऐसे केस में मेरे ऊपर निराधार आरोप लगा दिए, जिसमें सीबीआई ने भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया है। बेंच ने कहा कि मामले को दो हफ्ते बाद उचित अदालत को सौंपा जाएगा। इस पर भूषण भड़क गए और यह कहकर बाहर चले गए कि उन्हें बोलने नहीं दिया गया। 

Source:Agency