Breaking News

Today Click 1856

Total Click 3598575

Date 25-02-18

शरीर को अंदर से गर्म रखती है दालचीनी

By Mantralayanews :11-11-2017 08:12


सर्दियों के मौसम में ठंड के बढ़ने के कारण शरीर को अंदर से गर्म रखना  बहुत ज़रूरी होता है, क्योकि अगर हमारा शरीर अंदर से गर्म नहीं होगा तो इसे सर्दी-जुकाम, कफ, खांसी और स्किन प्रॉब्लम जैसी समस्याएं हो सकती है, इसलिए  इस मौसम में खाने पीने का खास ध्यान रखने की ज़रूरत होती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनको अगर आप ठण्ड के मौसम में खाते है तो आपका शरीर अंदर से गर्म रहता है. और आपको एनर्जी भी मिलती है.

1- सर्दियों में बाजरे की रोटी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, बाजरे में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन B, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन मौजूद होते है, ठण्ड के मौसम में बाजरे की रोटीका सेवन करने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती है.

2- बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन E के गुण मौजूद होते है, अगर आप ठण्ड के मौसम में सुबह खाली पेट में बादाम के साथ शहद का सेवन करते है तो इससे आप की तरह की बीमारियों से बचे रहते है. इसके अलावा बादाम और शहद का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

3- अदरक की तासीर गर्म होने के कारन इसके सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता है, अगर आप ठण्ड के मौसम में नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अदरक का रस पीते है तो इससे आपके शरीर को गर्मी मिलती है. और साथ ही अदरक का रस पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है.

4- दालचीनी का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है की ठण्ड के मौसम में इसके सेवन से आपका शरीर अंदर से गर्म रहता है. आप दालचीनी का सेवन खाने के साथ , चाय, कॉफी या फिर सुबह गर्म पानी के साथ कर सकते है.
 

Source:Agency