Breaking News

Today Click 1863

Total Click 3735626

Date 21-07-18

नए सेफ्टी नॉर्म्स से 60 हजार रुपये तक महंगी हो सकती हैं कारें

By Mantralayanews :14-11-2017 06:49


नई दि‍ल्ली (जेएनएन)। अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आप इस खबर पर जरूर ध्यान दें, केंद्र सरकार अगले साल अप्रैल से कारों के लिए नए सेफ्टी नॉर्म्स लागू करने जा रही है जिसके बाद छोटी कारें और कई वेरिएंट के बेस मॉडल्स के दाम 60 हजार रुपए तक बढ़ सकते हैं।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की राय

सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सिआम) के डीजी वि‍ष्णु माथुर ने कहा कि बेस मॉडल में सेफ्टी फीचर्स बढ़ाने से लगभग सभी वाहनों की कीमतों में इजाफा होना तय है, लेकिन यह पूरी तरह लेबर, रॉ मटेरियल और ऑटो इंड्स्ट्री के अन्य मानकों पर भी आधारित होगा। वहीं, ऑटो कंपनियों की भी एक ही राय यही है कि भारत स्टेज 6 जैसे मानकों के अनुरूप नए फीचर्स लागू होने के बाद कारों की कीमत बढ़ना संभव है।

अनिवार्य हो जाएंगे सेफ्टी फीचर्स

कारों को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए उद्देश्य से सड़क परिवहन मंत्रालय नए नियमों को अनिवार्य करने जा रही है। इसके तहत 1 जुलाई 2019 के बाद निर्मित सभी कारों में एयरबैग्‍स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 80 कि‍मी प्रति‍घंटा से ज्यादा स्पीड होने पर अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी के लि‍ए सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम की जगह मैनुअल ओवर राइड अनिवार्य हो जाएंगे।

60 हजार रुपए तक का इजाफा संभव

ऑटो एक्सपर्ट्स की माने तो अमेरिका, ब्रि‍टेन समेत ज्यादातर यूरोपीय देशों में कई सालों से इन सेफ्टी फीचर्स को लागू कि‍या जा चुका है। ऐसे में अतिरिक्त फीचर्स को शामि‍ल करने से कारों की कीमत में 60 हजार रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

BS-6 से भी बढ़ेंगी कारों की कीमतें

कारों में सेफ्टी फीचर्स के अलावा इनकी कीमतों में BS-6 एमि‍शन नॉर्म्स का भी असर पड़ेगा। मौजूदा BS-4 से सीधा बीएस-6 पर जाना है। सर्च एजेंसी इकरा के मुताबि‍क ऐसा होने से पेट्रोल कारों की कीमतों में 30 हजार रुपए तक और डीजल कारों की कीमतों में 80 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है।
 

Source:Agency