Breaking News

Today Click 1519

Total Click 3530629

Date 20-01-18

स्वस्थ रहना है तो ठण्ड के मौसम में ज़रूर करे इन फलो का सेवन

By Mantralayanews :14-11-2017 06:55


सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, इस मौसम में सेहत का खास ध्यान रखने की ज़रूरत होती है क्योकि इस मौसम में अधिक ठण्ड होने के कारण बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलो के बारे में बताने  जा  रहे है जिनका सेवन करने से आप ठण्ड के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते है.

1- वैसे तो सेब हमारी सेहत के लिए हमेशा ही फायदेमंद रहता है पर ठण्ड के मौसम में इसके लाभ दोगुने हो जाते है. अगर आप सर्दियों के  मौसम में नियमित  रूप से एक सेब का सेवन करते है तो इससे  दिल मजबूत होता है साथ ही भूलने की बीमारी से भी छुटकारा मिलता है.

2- सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जिसके कारण ठण्ड के मौसम में इसके सेवन से  सर्दी-जुखाम नहीं होता और बॉडी की इम्युनिटी पावर भी बढ़ती है, अगर आप नियमित रूप से एक संतरे का सेवन करते है तो आपको कभी भी एंटीबायॉटिक दवाएं खाने की जरुरत नहीं पडे़गी.

3- लाल अंगूर भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए और बी6 मौजूद होते है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम आदि पाए जाते है, सर्दियों के मौसम में इसके सेवन से कब्ज, थकान और पेट संबधी कोई बीमारी नहीं होती है.

4- कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है, अगर आप नियमित रूप से नाश्ते में कीवी फल में हल्का सा नमक छिड़क कर खाते है तो इससे शरीर गरम रहता है और ठंड नहीं लगती.
 

Source:Agency