Breaking News

Today Click 190

Total Click 3446453

Date 11-12-17

दंतेवाड़ा में महिलाओं ने संभाला मोर्चा, पकड़वाई 63 लीटर अवैध शराब

By Mantralayanews :29-11-2017 06:47


दंतेवाड़ा। पतियों को शराब से दूर रखने महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है। पुलिस शराब जब्त नहीं कर पाई तो मोहल्ले की महिलाओं ने घरों में छिपाई 63 लीटर शराब जब्त करवाया। नगर के हुडको कालोनी के आसपास देशी और विदेशी शराब की अवैध बिक्री रोकने पुलिस नाकाम रही तो महिलाओं ने यह कदम उठाया है।

हुडका कालोनी की शिवशक्ति और रिद्धी-सिद्धी महिला समूह अब अवैध शराब विक्रेताओं के खिलाफ खुलकर सामने आई हैं। टेकनार मार्ग स्थित हुडको कालोनी के पास के कुछ मकानों में अवैध शराब का कारोबार चल रहा है। शिकायत के बाद पुलिस को मौके से शराब नहीं मिलती।

इसकी जानकारी के बाद कॉलोनी की महिलाओं ने बीती रात पुलिस के सामने ही लोगों के घरों से 62 लीटर महुआ शराब बाहर निकाला। शराब जब्ती के बाद पुलिस एक पुरुष और पांच महिलाओं के खिलाफ आबकारी एक्ट का मामला दर्ज किया है। ज्ञात हो कि इसी कालोनी के आगे ग्राम टेकनार में शासकीय शराब दुकान भी संचालित हैं।

पुलिस सर्चिंग में नहीं मिला शराब

कालोनी वासियों की शिकायत पर पुलिस निशानदेही मकानों में सर्चिंग की लेकिन शराब नहीं मिला। इसके बाद महिला पार्षद लता मरकाम सहित शिवशक्ति और रिद्धी-सिद्धी महिला समूह की सदस्य पुलिस कर्मियों के साथ उन्हीं घरों में घुसी और अवैध शराब बरामद करवाया।

बताया जा रहा है कि आरोपियों ने कीचन, बेडरूम के अलावा टायलेट और बाड़ी में खड्ढे खोदकर शराब छिपा रखा था। छह आरोपियों के कब्जे से कुल 63 लीटर महुआ शराब जब्त कर पुलिस आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। कार्रवाई में एएसआई सुनीता साहू, चंद्रपाल कंवर, हेडकांस्टेबल प्रशांत सिंह, कांस्टेबल ईश्वर ठाकुर, मुकेश कुमाार, ममता और सोनामनी कच्छ शामिल थे।

शराबखोरी से बढ़ गई घरों में कलह

घरों के आसपास अवैध शराब बिक्री से क्षेत्र का माहौल बिगड़ने लगा है। देर रात तक असामाजिक तत्वों की आवाजाही के साथ कॉलोनी और आसपास कोलाहल रहता है। छेड़खानी और मारपीट जैसी घटनाएं भी बढ़ने लगी थी। इतना ही कॉलोनी के पुरुष से भी शराब सेवन कर घर में हुड़दंग करते थे।

इसे दूर करने महिलाओं ने पहले पति और फिर शराब विक्रेताओं को समझाया, लेकिन नहीं माने तो अब शराबबंदी के लिए खुलकर सामने आ रहे हैं। पार्षद लता मरकाम ने कहा कि शिकायत पर पुलिस आती थी लेकिन उन्हें शराब जब्त नहीं कर पाती थी। कुछ महिलाओं ने पहले शराब छिपाने की जगह को चिन्हित किया और पुलिस की कार्रवाई में सहयोग किया।

इनका कहना है

बीती रात हुडको कालोनी से लगे कुछ मकानाें में दबिश देकर 63 लीटर देशी महुआ शराब जब्त किया गया है। इस कार्रवाई में कॉलोनी की महिलाओं का सहयोग मिला। आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया।

-शांतकुमार साहू, प्रभारी थानेदार दंतेवाड़ा
 

Source:Agency