Breaking News

Today Click 85

Total Click 3446348

Date 11-12-17

कोटला में इतिहास रचने उतरेगी कोहली एंड कंपनी

By Mantralayanews :01-12-2017 07:16


नई दिल्ली: विजय रथ पर सवार विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम कल से यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में लगातार नौवीं श्रृंखला जीतकर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी।  

ड्रा होने के बावजूद भारत करेगा खास रिकार्ड की बराबरी
नागपुर में दूसरे टेस्ट में पारी और 239 रन की जीत के साथ मौजूदा श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रही भारतीय टीम ने कोहली की अगुआई में पिछली 8 श्रृंखलाओं में जीत दर्ज की है और अगर टीम कल से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट को ड्रा भी करा लेती है तो लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के रिकार्ड की बराबरी कर लेगी।  भारत ने पिछली श्रृंखला 2014-15 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर गंवाई थी। टीम इंडिया को तब 4 मैचों की श्रृंखला में 2-0 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। इसके बाद से भारत ने नौ श्रृंखलाएं खेली और लगातार 8 श्रृंखला जीतकर इतिहास रचने की दहलीज पर खड़ा है। टीम इंडिया ने इस दौरान स्वदेश में 5, श्रीलंका में 2 और वेस्टइंडीज में एक श्रृंखला जीती। 

दुनिया की नंबर एक टीम भारत के स्वदेश में दबदबा
दुनिया की नंबर एक टीम भारत के स्वदेश में दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2012-13 में इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की श्रृंखला 2-1 से गंवाने के बाद से वह अपनी मेजबानी में लगातार 7 श्रृंखला जीत चुका है। टीम इंडिया ने इस दौरान 23 मैचों में से 19 में जीत दर्ज की जबकि एकमात्र मैच उसने आस्ट्रेलिया के खिलाफ गंवाया।   

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले अंतिम टेस्ट मैच 
दक्षिण अफ्रीका के कडे दौरे से पहले यह भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच होगा और ऐसे में टीम प्रबंधन की इच्छा के अनुरूप कोटला में भी कोलकाता के ईडन गार्डन्स और नागपुर के वीसीए स्टेडियम की तरह घसियाली पिच पर मैच हो सकता है। ईडन गार्डन्स पर तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया था जबकि नागपुर में स्पिनर अधिक प्रभावी रहे थे।  टीम प्रबंधन के सामने यह भी सवाल होगा कि इस मैच में कोलकाता की तरह 5 गेंदबाजों के साथ उतरा जाए या नागपुर की तरह चार गेंदबाजों के साथ उतरकर अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाया जाए। अगर भारत पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करता है तो उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बाहर बैठाना पड़ सकता है। वह मौजूदा श्रृंखला की तीन पारियों में एक बार भी दोहरे अंक तक नहीं पहुंचे हैं।  

30 साल से कोटला पर अजेय है भारत
दूसरी तरफ रोहित शर्मा ने एक साल से भी अधिक समय बाद टीम में वापसी करते हुए नागपुर में शतक जड़ा था जिसके कारण उन्हें बाहर करना आसान फैसला नहीं होगा।   भारत पिछले 30 साल से कोटला पर अजेय है। यहां पिछले 11 मैचों में से 10 में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है और एक मैच बराबरी पर छूटा। इस मैदान पर भारत ने कुल 33 टेस्ट खेले हैं और उनमें से उसे 13 में जीत और छह में हार मिली जबकि 14 मैच डा छूटे। भारत ने यहां पिछला मैच नवंबर 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट से गंवाया था। श्रीलंका ने इस मैदान पर सिर्फ एक मैच खेला है और उसमें भारत के हाथों उसे दिसंबर 2005 में 188 रन से हार झेलनी पड़ी थी।   

कोहली के नाम होगा ये खास रिकॉर्ड 
कोलकाता में पहली पारी में तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात को छोड़कर भारतीय बल्लेबाजों ने अब तक प्रभावी प्रदर्शन किया है। कोहली ने दो मैचों की तीन पारियों में एक दोहरे शतक सहित दो शतकों की मदद से 317 रन बनाए हैं और एक बार फिर सभी की नजरें उन पर टिकी होंगी। कोहली अगर 25 रन और बना लेते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। उन्होंने अब तक 62 मैचों में 51.82 के औसत से 4975 रन बनाए हैं।  

Source:Agency