Breaking News

Today Click 230

Total Click 3446493

Date 11-12-17

140 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ यह कारनामा

By Mantralayanews :01-12-2017 07:16


मल्टीमीडिया डेस्क। वेस्टइंडीज के सुनील एम्ब्रिस ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया। एम्ब्रिस ने ऐसा कारनामा कर दिया जो 140 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ।

24 वर्षीय एम्ब्रिस को वेलिंगटन टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन उनकी खुशी ज्यादा देर तक कायम नहीं रह पाई क्योंकि उनके नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। एम्ब्रिस टेस्ट डेब्यू में पहली ही गेंद पर हिट विकेट के रूप में आउट होने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए।वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के दौरान 11 खिलाड़ी हिटविकेट हो चुके हैं, लेकिन पहली ही गेंद पर गोल्डन डक के साथ आउट होने वाले एम्ब्रिस पहले बल्लेबाज बने।

शाई होप के आउट होने के बाद ‍एम्ब्रिस क्रीज पर उतरे। नील वेगनर की शॉर्ट पिच गेंद को उन्होंने पीछे हटकर खेला, लेकिन इस दौरान उनका पैर स्टंप्स से जा लगा और बेल्स नीचे गिर पड़ी। इस तरह इस कैरेबियाई बल्लेबाज को पहली ही गेंद पर हिट विकेट के रूप में आउट होकर पैवेलियन लौटना पड़ा।

टेस्ट क्रिकेट में 2003 के बाद पहली बार ऐसा मौका आया जब कोई बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर हिटविकेट होकर पैवेलियन लौटा। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ शून्य पर हिटविकेट हुए थे।

वेस्टइंडीज का कोई बल्लेबाज 2011 के बाद हिट विकेट हुआ है। इससे पहले 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ डैरेन सैमी इस तरह आउट हुए थे।

डेब्यू टेस्ट में तीन भारतीय हो चुके हिटविकेट : ‍टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 11 खिलाड़ी डेब्यू टेस्ट में हिटविकेट हो चुके हैं। इनमें तीन भारतीय शामिल है। बी. कुंदरन, दिलीप सरदेसाई और मदनलाल अपने-अपने डेब्यू टेस्ट मैचों में इस तरह आउट हुए थे।

Source:Agency