Breaking News

Today Click 2129

Total Click 3657691

Date 25-05-18

कार निर्माता कंपनी निसान ने भारत पर किया 5000 करोड़ का मुकदमा

By Mantralayanews :02-12-2017 07:02


नई दिल्ली. जापान की कार निर्माता कंपनी निसान ने भारत के खिलाफ 5000 करोड़ रुपये का मुकदमा ठोका है. कंपनी ने इस मामले में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. निसान का आरोप है कि भारत ने उसे इंसेंट‍िव के तौर पर 5000 करोड़ रुपये का भुगतान करना था. जो निसान कंपनी को नहीं किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने इस नोटिस में तमिलनाडु सरकार से बकाया इंसेंटिव देने की मांग भी की है. 

 दरअसल निसान कंपनी ने साल 2008 में तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता किया था. इस समझौते में राज्य में कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने को लेकर करार हुआ था. इस मामले में पहली सुनवाई दिसंबर के मध्य से शुरू हो सकती है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब निसान ने भारत पर ऐसा आरोप लगाया हो इससे पहले भी निसान कंपनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लीगल नोटिस भेज चुकी है. उस लीगल नोटिस में आरोप लगाया गया था कि साल 2015 में तमिलनाडु सरकार के अधिकारी बार-बार कहने पर भी बकाया इंसेंटिव की रकम नहीं दे रहे हैं. उनके अनुरोध को नजरअंदाज किया जा रहा है.

गौरतलब है कि निसान के वकीलों द्वारा जुलाई 2016 में भेजे गए नोटिस के बाद भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार की कई बार निसान के अध‍िकारियों के साथ बैठक हुई. इन बैठकों के दौर के बाद अगस्त में निसान ने भारत सरकार को एक मध्यस्थ नियुक्त करने की चेतावनी दी थी. इस मुद्दे पर तमिलनाडु सरकार के एक वर‍िष्ठ अध‍िकारी ने कहा कि हमें लगा था इस विवाद का समाधान अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता के बिना हो जाएगा. बकाया राशि को लेकर कोई परेशानी नहीं थी, लेकिन अब इस विवाद का हम हल निकालने की कोशिश कर रहे हैं. 
 

Source:Agency