Breaking News

Today Click 2372

Total Click 3448635

Date 11-12-17

शुगर की रामबाण दवा है नीम

By Mantralayanews :02-12-2017 07:10


नीम का पेड़ आपको हर जगह मिल जायेगा, नीम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल पुराने समय से एक बेहतरीन औषधि के रूप में किया जाता है, नीम ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारी ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, नीम के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज आसानी से किया जा सकता है,

1- कभी कभी किचन में काम करते वक़्त स्किन जल जाती है, ऐसे में उस जगह पर नीम की पत्तियों का पेस्ट या नीम का तेल लगाए, नीम की पत्तियों और तेल मे भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है. जिससे जली हुई जगह पर इसे लगाने से टिटनेस का खतरा नहीं रहता है.

2- शुगर पेशेंट्स के लिए भी नीम एक रामबाण औषधि होती है, अगर आपको शुगर की समयसा है तो नियमित रूप से  सुबह खाली पेट में  नीम की पत्तियों का जूस पिए , ऐसा करने से आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा.

3- नीम के इस्तेमाल से किडनी स्टोन की समस्या का भी इलाज किया जा सकता है, इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर गैस पर रखे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें 150 ग्राम नीम की पत्तियों को डाले और अच्छे से उबाले, जब ये पानी अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतार ले और इसे ठंडा करके इसका सेवन करे, नियमित रूप से ऐसा करने पर पथरी निकल सकती है.

4- पीलिया की बीमारी में भी नीम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. पीलिया की बीमारी में नीम के पत्तो मे सौंठ को मिलाकर खाने से पीलिया जल्दी ठीक हो जाता है.
 

Source:Agency