Breaking News

Today Click 879

Total Click 4100112

Date 20-01-19

हरिद्वार की इन जगहों पर जरूर घूमे

By Mantralayanews :02-12-2017 07:24


हरिद्वार एक धार्मिक स्थल है, यह मंदिरो के लिए प्रसिद्ध है. किन्तु इसके अलावा भी इस शहर में बहुत कुछ चीजे है, जैसे यहां का खाना! हरिद्वार में घूमने के लिए कई जगह है, इसमें पहला नाम है राजाजी टाइगर रिजर्व, यह उद्यान शहर से सिर्फ 3 किलोमीटर दूर है. यह लगभग 820.42 हेक्टेयर में फैला हुआ है. इस उद्यान को नाम स्वतंत्रता सेनानी श्री सी राजगोपालाचारी के नाम पर दिया गया है. यहां हिरणो की कई प्रजातियों के साथ ही गुलदार, भालू सहित दूसरे जानवरो और परिंदो की 315 प्रजातियां मौजूद है. इस जगह पर 35 किमी का ट्रैक है. गर्मी के मौसम में एलिफेंट सफारी यानी हाथी की सवारी को बेस्ट मानते है.

दूसरी जगह है झिलमिल कंजर्वेशन रिजर्व,

यह 3783.5 हेक्टेयर में फैला हुआ है. यह भी बता दे कि उत्तराखंड राज्य में यह जगह बारहसिंघों का एकमात्र घर है. यहां बारहसिंघों और हिरणो के झुण्ड के साथ भीमगोड़ा बैराज पर बर्ड वाचिंग के लिए अच्छी खासी भीड़ उमड़ पड़ती है.

तीसरी जगह है भारत माता मंदिर,

यह जगह मदर इण्डिया के नाम से भी प्रसिद्ध है. यह मंदिर 180 फिट ऊँचा है, इसमें आठ मंजिले है. यह मंदिर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित है. यहां की खानपान की बात करे तो यहां लगभग सौ साल पुरानी जीवन छोले की दुकान है, यहां की खासियत है कि हर दिन कि शुरुआत यहां पर कन्याओ को निशुल्क भोजन करा कर की जाती है. इस शहर में आज भी सौ साल से अधिक पुरानी दुकाने है, जहां का अपना अलग ही स्वाद है.
 

Source:Agency