Breaking News

Today Click 186

Total Click 3583694

Date 19-02-18

खून की कमी को पूरा करता है मशरूम

By Mantralayanews :03-12-2017 11:04


मशरूम एक प्रकार की सब्जी होती है जो आजकल बहुत ज़्यादा लोकप्रिय हो रही है, लोग इसे बहुत पसंद के साथ खाते है पर हम आपको बता दे की मशरूम स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुँच सकते है, आइये जानते है कैसे-

1- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपके लिए मशरूम का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है, रोज़ाना मशरूम का सेवन करने से खून में  हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, मशरूम में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड और आयरन मौजूद होता है जिसके कारण इसके सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है,.

2- मशरूम में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो हमारे शरीर को खतरनाक फ्री रेडिकल्स के खतरे से बचाने का काम करते है, इसके अलावा मशरूम खाने से बॉडी में  एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की की कमी नहीं हो पाती है, मशरूम हमारे शरीर में जाकर हमारे बॉडी सेल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है जिसके कारण इसके सेवन से माइक्रोबियल और अन्य फंगल इन्फेक्शन ठीक हो जाते है,.

3- मशरुम में हाइ न्यूट्रिएंट्रस की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जिसके कारण नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है, इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंजाइम मौजूद होते है जो हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं .

4- शुगर पेशेंट्स के लिए भी मशरुम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन , मिनरल और फाइबर मौजूद होते है, इसके अलावा इसमें  फैट , कार्बोहाइड्रेट और शुगर की बिलकुल मात्रा मौजूद नहीं होती है,  मशरूम हमारे शरीर के अंदर जाकर इन्सुलिन का निर्माण करता है , जो शरीर के शुगर लेवल को समान्य रखने में मदद करते हैं .
 

Source:Agency