Breaking News

Today Click 212

Total Click 3446475

Date 11-12-17

अब 26 दिन और...जरूरी है आधार लिंकिंग, वरना होगी परेशानी

By Mantralayanews :05-12-2017 07:14


रायपुर। अगर आप नए साल में होने वाली परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 26 दिन बचे हैं। बैंक के अलावा भी बहुत-सी ऐसी सेवाएं हैं, जिनसे आधार लिंकिंग कराना अनिवार्य है। आप बिना देर किए इन सेवाओं से आधार लिंकिंग करवा लीजिए और किसी भी प्रकार की परेशानी से बचिए। नईदुनिया अपने पाठकों के लिए इस संबंध में विस्तार से जानकारी दे रहा है। मोबाइल को छोड़कर अधिकांश सेवाओं को आधार लिंकिंग की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। उपभोक्ता इसलिए बिना देरी किए अपना आधार लिंकिंग का काम करें। ऐसा न करने पर नए साल की शुरुआत में ही आपको परेशानी उठानी पड़ेगी।

पैन और आधार की लिंकिंग

सरकार ने आधार को पैन से लिंक करवाने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर कर दी है। यह पहले 31 अगस्त निर्धारित की गई थी। इसे एसएमएस के जरिए भी जोड़ा जा सकता है। इसके लिए अपने फोन से बड़े अक्षरों में यूआईडीपीएएन के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या को लिखकर 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। आधार को पैन लिंकिंग से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गलत तरीके से बनाए गए आपके पैन बंद हो रहे हैं।

बैंक एकाउंट से आधार जोड़ना जरूरी

सरकार ने अब बैंकों समेत तमाम वित्तीय संस्थानों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि वे अपने खाताधारकों के आधार को वेरिफाई करें और उसे उनके बैंक खातों के साथ लिंक करवाएं। 1 जून, 2017 को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक ऐसा करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2017 निर्धारित की गई है।

इसके अलावा जिन खातों को आधार के साथ लिंक नहीं कराया जाएगा, उन्हें इस तारीख के बाद विवरण अपडेट किए जाने तक निष्क्रिय किया जा सकता है। इस निर्देश का पालन करने के लिए अब बैंक अपने ग्राहकों (खाताधारकों) से उनका आधार कार्ड बैंक खातों से लिंक करवाने के लिए कह रहे हैं।

मोबाइल नंबर के लिए- सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अब सभी मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना जरूरी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि क्रिमिनल्स, फ्रॉड और आतंकवादी गलत तरीके से सिम का प्रयोग न कर सकें। फरवरी 2018 के बाद उन सभी नंबर्स को बंद कर दिया जाएगा, जो आधार से लिंक नहीं होंगे।

म्युचुअल फंड निवेश

सभी वित्तीय संस्थानों के लिए जिसमें म्युचुअल फंड हाउसेज भी शामिल है, के लिए ग्राहकों के आधार नंबर को एकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। वर्तमान में इसे लिंक करवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2017 है। इसके बाद निवेशक नया निवेश नहीं कर पाएंगे।

इंश्योरेंस पॉलिसी

सरकार ने इंश्योरेंस पॉलिसी और आधार लिंकिंग अनिवार्य कर दी है। इसे जोड़ने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2017 है। ऐसा न करने पर पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी का लाभ नहीं उठा पा सकेंगे। इसे लिंक करने के लिए बीमा कंपनी की वेबसाइट या फिर उनके कस्टमर केयर सेंटर पर लिंकिंग कराई जा सकती है। अधिकांश मामलों में पॉलिसी को आधार से जोड़ने के लिए सत्यापन प्रक्रिया के लिए पॉलिसी नंबर और जन्म तिथि की जरूरत होती है। वेरिफिकेशन के बाद आपको केवल आधार नंबर अपडेट करना होगा। मौजूदा समय में एलआईसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ही ऑनलाइन आधार लिंकिंग सुविधा मुहैया करा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम

पोस्ट ऑफिस में एकाउंट खोलने के लिए या फिर स्मॉल सेविंग स्कीम (एनएससी और पीपीएफ) में निवेश करने के लिए आधार लिंकिंग जरूरी है। इसके लिए ग्राहक इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर लॉग इन करके आधार लिंकेज फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसे भरकर उस पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कराएं, जहां आपका खाता है।
 

Source:Agency