Breaking News

Today Click 71

Total Click 3446334

Date 11-12-17

बांध का पानी नहीं मिलने पर निर्दलीय विधायक गर्भगृह में पहुंचे

By Mantralayanews :05-12-2017 07:23


भोपाल। पेंच परियोजना पर बने माचागौरा बांध का पानी सिवनी के गोपालगंज को नहीं मिलने पर स्थानीय निर्दलीय विधायक दिनेश राय मुनमुन ने आरोप लगाया कि कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन पूरा पानी बालाघाट ले गए हैं। वे पांच बार इस परेशानी को विधानसभा में रख चुके हैं। फिर भी 36 गांवों तक बांध का पानी पहुंचाने से इनकार किया जा रहा है।

विधायक, मंत्री के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए और करीब 20 मिनट तक गर्भगृह में खड़े होकर अपनी बात दोहराते रहे जिससे विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा भी नाराज हो गए। यह मामला दिनेश राय मुनमुन ने प्रश्नकाल में उठाया था।

राय ने कहा कि पेंच परियोजना के माचागौरा बांध से निकलने वाली नहरों से लालमाटी (गोपालगंज) क्षेत्र के करीब 36 गांवों को 2003 के सर्वे में काट दिया गया था। इसको लेकर वे अब तक पांच बार विधानसभा में सवाल कर चुके हैं, जिसमें मंत्री की तरफ से आश्वासन भी दिया गया था कि सर्वे करा लिया जाएगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि इस काम को करने वाली मेनटेना कंपनी 86 करोड़ रुपए लेकर चली गई है। जल संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की तरफ से जवाब देते हुए मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि कमांड एरिया से बाहर होने के कारण तकनीकी रूप से 36 गांवों में पानी भेजना संभव नहीं हैं। जब तकनीकी रूप से पानी नहीं भेजा जा सकता तो फिर कितनी भी बार विषय को उठाएं, वह संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी कंपनी को ज्यादा राशि नहीं दी गई है।

हालांकि विधायक मंत्री के जवाब से असंतुष्ट रहे और अपनी सीट से उठकर गर्भगृह में पहुंच गए। विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें अपनी सीट पर पहुंचकर बात रखने को कहा। राय ने कृषि मंत्री बिसेन पर आरोप लगाया कि वे माचागौरा बांध का पानी बालाघाट ले गए तो बिसेन ने कहा कि बांध का 45 फीसदी पानी बालाघाट आता है। 55 फीसदी पानी सिवनी में ही उपयोग होता है। बांध के पानी से सिवनी के 47 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती है।

मेरे यहां बांध का पानी नहीं आता। इस पर विधायक राय ने कुछ समाचार पत्रों को लहराते हुए बिसेन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्र को पानी दिया जा रहा है, वह पहले से ही सिंचित हैं। मैं जिन स्थानों पर पानी नहीं है, वहां बांध का पानी देने की बात कह रहा हूं।

इस बात नेता प्रतिपक्ष सिंह ने भी समर्थन किया। उन्होंने कहा जो क्षेत्र सूखे हैं, वहां नहरों से पानी भेजा जाए। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष, दिनेश राय को कई बार अपनी सीट पर जाने का कहते रहे। एक बार उन्होंने कहा कि वे लिखकर दे दें कि विषय पर आधा घंटे की चर्चा चाहते हैं लेकिन वे फिर भी गर्भगृह में खड़े रहे। इस पर विस अध्यक्ष ने दिनेश राय को फटकार लगाते हुए कहा कि आप सदन की मर्यादा का उल्लंघन कर रहे हो।
 

Source:Agency