Breaking News

Today Click 201

Total Click 3446464

Date 11-12-17

रिजर्वेशन कराकर भीम ऐप से करें भुगतान, यात्रा हो सकती है फ्री

By Mantralayanews :06-12-2017 07:21


बिलासपुर। आरक्षण केंद्र व सीजन टिकट की बुकिंग के बाद यात्री भीम ऐप के जरिए भुगतान कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए नई सुविधा शुरू की है।

भीम ऐप से यात्रा टिकटों की बुकिंग के भुगतान के लिए यात्री के मोबाइल पर यह ऐप होना जरूरी है। प्ले स्टोर के जरिए आम नागरिक आसानी से मोबाइल पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। काउंटर पर बैठे बुकिंग क्लर्क को यूपीआई/भीम विकल्प के लिए सूचित करना होगा।

इस ऐप के माध्यम से भुगतान यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल पर अनुरोध प्राप्त होगा। अनुरोध स्वीकार करते ही टिकट की राशि यात्री के लिंक बैंक खाते से डेबिट हो जाएगी। यात्रा टिकटों की बुकिंग भीम ऐप के माध्यम से आसान व सुरक्षित है तथा अधिकांश बैंकों द्वारा मान्य है। इसके साथ ही ऐप के माध्यम से बुक की गए टिकटों पर तीन महीने की अवधि के लिए किसी भी प्रकार का लेनदेन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यह व्यवस्था रेलवे के कैशलेस सिस्टम के तहत है। इससे की यात्रियों को जेब में रकम लेकर आने की आवश्यकता नहीं है। एप के जरिए उनका किराया भुगतान हो जाएगा। पीआरएस के अलावा इस एप का लाभ खानपान में भी किया जा सकता है। कमसम फूड प्लाजा सेंटर ने भी यात्रियों को यह सुविधा दी है।

इस तरह अपकी यात्रा हो सकती है मुफ्त

'भीम" ऐप या 'यूपीआई" से ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रेलवे ने एक लकी ड्रा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत हर महीने पांच भाग्यशाली विजेताओं को यात्रा का पूरा पैसा वापस मिलेगा। एक दिसंबर से शुरू हुई यह योजना 31 मार्च तक चलेगी। इसके लिए किसी भी यात्री को अतिरिक्त शुल्‍क देने की जरूरत नहीं है।
 

Source:Agency