Breaking News

Today Click 73

Total Click 3446336

Date 11-12-17

तालाबों को मिलेगी यूनिक आईडी, होगी ऑनलाइन मॉनीटरिंग

By Mantralayanews :06-12-2017 07:22


रायपुर । जानकर थोड़ा अचरज होगा पर अब प्रदेश के तालाबों को भी यूनिक आईडी दी जाएगी। इसी के साथ ऑनलाइन मॉनीटरिंग होगी। छत्तीसगढ़ इंफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) तालाबों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग सिस्टम को ध्यान में रखते हुए जियो पोर्टल पर काम शुरू भी कर दिया है।

चिप्स ने दिया था प्रजेंटेशन

प्रदेश के तालाबों के संरक्षण के लिए राज्य स्तरीय परामर्शदात्री समिति का गठन किया गया है। समिति की उपसमिति के पदाधिकारी, सदस्य और राज्य शहरी विकास अभिकरण (सूडा) के अधिकारियों के समक्ष चिप्स ने पिछले दिनों प्रेजेंटेशन दिया था। इसमें सुझाव दिया कि तालाबों के संरक्षण के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग जरूरी है। जियो पोर्टल के माध्यम से आवश्यकतानुसार विभिन्न स्तरों पर तालाबों की जानकारी अपलोड की जा सकेगी। यूनिक आईडी से तालाबों को ऑनलाइन सर्च करना आसान हो जाएगा। अभी चिप्स के ज्ञान सॉफ्टवेयर का उपयोग हो रहा, जो कि ऑफलाइन है। इसी कमी को दूर करने के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर जियो पोर्टल को उपयोग में लाया जाएगा।

भुवन सॉफ्टवेयर पर भी विचार

बैठक में जियो पोर्टल के समकक्ष भुवन सॉफ्टवेयर पर भी चर्चा हुई, जो कि इसरो के सैटेलाइट से संचालित होता है। भुवन सॉफ्टवेयर में रजिस्ट्रेशन कराकर तालाबों से संबंधित जानकारी अपलोड की जा सकती है। सूडा ने सहायक अभियंता को दोनों सॉफ्टवेयर में अंतर की जानकारी जुटाकर अगली बैठक में रखने के लिए कहा है। इसके बाद तय होगा कि तालाबों की मॉनीटरिंग के लिए कौन सा सॉफ्ट बेस्ट रहेगा।

मोबाइल ऐप का हो सकेगा उपयोग

किसी भी तालाब की जानकारी या डाटा देखने के लिए केवल उसका यूनिक आईडी पोर्टल पर टाइप करना होगा। इसके बाद उसका रकबा, खसरा नम्बर, लोकेशन, कैचमेंट एरिया, अतिक्रमण और तालाबों से मिलने वाले नाले-नालियों की जानकारी ऑनलाइन देखी जा सकेगी। इतना ही नहीं, मोबाइल एप के माध्यम से सीधे कार्यस्थल से फोटोग्राफ्स और डाटा भी अपलोड किए जा सकेंगे।

उपसमिति के पदाधिकारी, सदस्यों और सूडा के अधिकारियों ने दोनों सॉफ्टवेयर की जानकारी ली है। अगली बैठक में तय हो जाएगा कि कौन सा सॉफ्टवेयर अच्छा रहेगा। तालाबों को यूनिक आईडी देने का सुझाव मिला है, यह अच्छा है। ऑनलाइन मॉनीटरिंग में इसे लागू किया जाएगा।

-संजीव ब्यौहार, प्रभारी अधिकारी, राज्य प्रवर्तित योजना, सूडा
 

Source:Agency