Breaking News

Today Click 58

Total Click 3533170

Date 22-01-18

देर रात तक जागने से आईक्यू लेवल अच्छा होता है

By Mantralayanews :26-12-2017 07:39


रात में देर से सोने वाले लोग ज्यादा कलात्मक होते हैं। तब तक दिनभर की उधेड़बुन दिमाग से निकल चुकी होती हैं तो आपके दिमाग में अच्छे और क्रिएटिव विचार आते हैं. प्रोफेसर जिम हॉर्न जो नींद विशेषज्ञ है के मुताबिक एक शोध के ''अनुसार जो लोग देर रात तक जागते हैं उनका आईक्यू लेवल अच्छा होता है. वो खुराफाती होते हैं और उनका दिमाग नए विचारों की प्रयोगशाला जैसा होता है. ये लोग जिज्ञासू और फुर्तीले भी होते हैं''.

फंडामेंटल वैज्ञानिक के अनुसार, रात में जागने वाले उल्लू में जल्‍द उठने वाले उल्‍लू की तुलना में बुद्धिमान होने की अधिक संभावना होती है. देर रात तक जागने वाले लोगों की सेक्स लाइफ भी बहुत अच्छीं होती है. ये अपने साथी से देर रात तक बातें करते हैं और ऐसे जोड़ों में एक दूसरे को समय न दे पाने की समस्या कभी उत्पन्‍न नहीं होती है. प्रोफेसर हॉर्न के अनुसार- "देर रात तक जागने वाले ज्‍यादातर लोग अधिक बहिर्मुखी रचनात्मक प्रकार जैसे कवि, कलाकार, और इन्वेन्टर होते हैं. रात को देर से सोने वाले लोगों की पढ़ाई या काम आखिरी रात में होता है फिर भी बखूबी कर लेते हैं. डेडलाइन तो जैसे इनके लिए बच्चों का खेल होती है.

एक अध्ययन के अनुसार, रात को देर तक जागने वाले अधिक उत्साहित महसूस करते हैं और शाम को ध्यान केंद्रित करने में ज्‍यादा सक्षम होते हैं. ऐसे लोगों को खुद के साथ अकेले वक्त बिताने का मौका मिलता है. जब आस-पास सब सो जाएंगे, तो आप अकेले जो चाहें, जैसे चाहें कर सकते हैं.
 

Source:Agency