Breaking News

Today Click 235

Total Click 3612093

Date 20-04-18

दुनिया के सबसे गर्म मरुस्थल सहारा में बर्फबारी, सफेद हुई लाल रेत

By Mantralayanews :10-01-2018 06:52


एक तरफ जहां जनवरी की ठंड में पूरी दुनिया ठिठुर रही है. वहीं रेगिस्‍तान भी इससे बच नहीं पाया हैं. दुनिया के सबसे गर्म रेगिस्तान सहारा में बर्फबारी हुई है. सहारा का प्रवेश द्वार माने जाने वाले उत्तरी अल्जीरिया के ऐन सफेरा में लाल रेत पर जब सफेद बर्फ ने डेरा जमाया है. यहां के एक टाउन में रविवार को 16 इंच तक बर्फबारी हुई.

बता दें कि ऐन सेफरा दुनिया के सबसे गर्म मरुस्थल यानी रेगिस्तान सहारा का प्रवेश द्वार माना जाता है.

40 साल में तीसरी बार दिखा ऐसा नजारा

उत्तरी अल्जीरिया के ऐन सेफरा में 40 साल में ऐसा नजारा तीसरी बार दिखा है. करीब 38 साल पहले फरवरी 1979 में यहां कुछ घंटे तक बर्फबारी हुई थी. पिछले साल दिसंबर में भी हल्की बर्फबारी हुई थी. लेकिन, इस बार यहां पूरे दिन बर्फबारी हुई.

48 डिग्री तक पहुंच जाता है तापमान

एलटल माउंटेन से घिरा अल्जीरिया का ये इलाका समुद्र तल से करीब 1000 मीटर ऊंचा है. गर्मियों में यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्‍सियस तक चला जाता है. जबकि सर्दियों में माइनस 10 डिग्री तक तापमान यहां दर्ज हुआ है.

वहीं मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए वैज्ञानिकों के इस अनुमान को बल मिला है कि अगले करीब 15 हजार सालों में सहारा रेगिस्तान फिर से हरा भरा हो जाएगा.

बता दें कि अमेरिका के न्यूयॉर्क, शिकागो समेत कई बड़े शहर डीप फ्रीजर में तब्दील हो गए हैं. वहीं चीन में जमीन से लेकर ऊंची इमारतों तक बर्फ का कब्जा है, जबकि इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग भड़क गई है. वहां भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ ही अमेरिका में नदियां और झीलें बर्फ बन गईं हैं. चीन में घना कोहरा छाया हुआ है तो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भीषण गर्मी ने सड़कों तक को पिघला दिया है.

Source:Agency