Breaking News

Today Click 187

Total Click 3612045

Date 20-04-18

पेट के इन्फेक्शन को दूर करता है तिल

By Mantralayanews :10-01-2018 07:37


सर्दियों के मौसम में अधिक ठण्ड पड़ने के कारण शरीर के बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. लोग अपने शरीर को ठण्ड से बचाने के लिए बहुत सारे गर्म कपडे पहनते हैं, पर बीमारियों से बचने के लिए शरीर का अंदर से गर्म होना ज़रूरी होता है. इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका शरीर अंदर से गर्म रह सके. तिल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से तिल का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर अंदर से गर्म रहता है और हमेशा स्वस्थ रहता है. आज हम आपको तिल के सेवन के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- अगर आपको सांस फूलना, थकावट, मानसिक परेशानी और बालों के झड़ने की समस्या है तो नियमित रूप से तिल के लड्डू का सेवन एक गिलास गर्म दूध के साथ करे, ऐसा करने से आपकी ये सभी समस्याएं दूर हो जाएँगी.

2- नियमित रूप से सुबह खाली पेट में तिल का लड्डू का खाने से बॉडी पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम होता है और साथ ही इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता है.

3- पेट में दर्द या इन्फेक्शन होने पर 20-25 ग्राम तिल को गर्म पानी के साथ सेवन करने से दर्द और इन्फेक्शन में आराम मिल जाता है, अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो इसके लिए तिल को भूनकर  गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर खाये. ऐसा करने से  कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

4- कई लोगों के शरीर में खून की कमी की समस्या होती है, ऐसे में रोज़ाना सुबह खाली पेट में तिल में देसी घी मिलाकर खाने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है.
 

Source:Agency