Breaking News

Today Click 1784

Total Click 3730471

Date 18-07-18

पुरुष ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

By Mantralayanews :10-03-2018 07:12


आज के समय में पुरुष काम के बोझ के नीचे इतना दब गए हैं, कि उनके पास अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं रहता है. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले तक वह सिर्फ काम ही करते रहते हैं. जिसके कारण उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको पुरुषों के लिए कुछ खास ऐसे हेल्दी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको बुढ़ापे तक स्वस्थ रख सकते हैं. 

1- शारीरिक विकास के लिए आपको अपने अंदर अच्छी आदतों का विकास करना पड़ेगा. शराब और अल्कोहल से दूरी बनाकर रखें. क्योंकि अल्कोहल का रोजाना सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा रोजाना अल्कोहल पीने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. स्मोकिंग की आदत को बिलकुल भी ना अपनाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. 

2- बढ़ा हुआ वजन बीमारियों का मुख्य कारण होता है, मोटापे के कारण डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक आदि होने का खतरा होता है. इसलिए हमेशा खुद को स्लिम बनाए रखें, और अधिक फैट युक्त भोजन से परहेज करें. 

3- समय-समय पर अपना मेडिकल चेकअप करवाते रहें. आपकी ये आदत आपको हमेशा बीमारियों से सुरक्षित रख सकती है. क्योंकि अगर आप को समय पर ही किसी भी बीमारी का पता चल जाएगा, तो आप समय से उसका इलाज करवा सकते हैं. 

4- हमेशा अपने आप को आलस्य से दूर रखें. नियमित रूप से डांस, तैराकी, साइकिलिंग, जोगिंग और बागवानी जैसे एक्सरसाइज भी आप को फिट रखने में मदद कर सकते हैं.

 
 

Source:Agency