Breaking News

Today Click 54

Total Click 3533166

Date 22-01-18

बर्फीली हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, नीचे लुढ़का रात का पारा

By Mantralayanews :11-01-2018 07:55


भोपाल। उत्तर-भारत में पड़ कर रही क ड़ाके की ठंड के साथ ही हवाओं का रुख उत्तरी होने से राजधानी सहित पूरे प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। जिसके चलते मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात का तापमान 8 डिग्री से. दर्ज हुआ। सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात का तापमान 11.4 डिग्री से. रिकार्ड किया गया था।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पूरा उत्तर भारत क ड़ाके की ठंड की चपेट में है। श्रीनगर में ऐतिहासिक डल झील जम गई है। इसके साथ ही वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी हो गया है। जिसके चलते राजधानी सहित पूरे प्रदेश के अनेक स्थानों पर ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विज्ञानी आरआर त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान में कोई प्रभावी वेदर सिस्टम नहीं है। इस वजह से वातावरण में नमी नहीं है। साथ ही उत्तर भारत की तरफ से 12 से 15 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। इससे जहां दिन में सिहरन महसूस हो रही है,वहीं रात का तापमान नीचे लुढ़क रहा है। इस तरह की स्थिति अभी 2-3 दिन तक रहने के आसार हैं। इस दौरान राजधानी के आसपास के जिलों में शीतलहर भी चल सकती है। गौरतलब है कि इस सीजन में रात का सबसे कम तापमान 2-3 जनवरी की रात को 7.7 डिग्री से. दर्ज किया गया है। साथ ही इस बार अभी तक मावठा (बरसात) भी पड़ा है।
 

Source:Agency