Breaking News

Today Click 1701

Total Click 3735464

Date 21-07-18

अब ट्रैफिक में फंसने का झंझट ख़त्म, हवा में उड़ पहुंचे ऑफिस

By Mantralayanews :10-03-2018 07:17


दुनिया के कई बड़े देश आज ट्रेफिक की समस्या से जूझ रहे है. लोगों से अधिक वाहन होते जा रहे है है. ऐसे में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार निर्माता कंपनी ने ट्रेफिक समस्याओं का ऐसा हल पेश किया है जिसे देख आप चौक जाएंगे. इस कंपनी ने एक ऐसा वाहन पेश किया है जो कार भी है और ड्रोन भी. जी हाँ, इस वाहन को पॉप अप नाम दिया गया है. ये पॉप अप आपको जमीन से पिक कर के आसमान की सैर कराते हुए अपनी मंजिल तक पहुंचा देगा. इसके बाद यह अपने रीचार्ज स्टेशन चला जाएगा.

पॉप अप के डिजाइन और तकनीक को इटली की इनगोलस्टैट और इटैलोडिजाइन कंपनियों के सहयोग से तैयार किया गया है. जानकारी के अनुसार पॉप अप में दो लोगों के बैठने की जगह दी गयी है. वहीं ये जमीन पर किसी कार की तरह ही चलेगी लेकिन ट्रैफिक जैसी स्थिति में ये ड्रोन की तरह हवा में उड़ जायेगी और आपको आपकी मंजिल पर पहुंचा देगी. इस पॉप अप का निर्माण लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी और जर्मन विमान निर्माता कंपनी एयरबस की सांझेदारी के अंतर्गत किया गया है.

बता दें कि एयरबस के पॉप अप की एक झलक पिछले साल हुए 'जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो 2017' में देखने को मिली थी. इस पॉप अप की सबसे बड़ी खासियत है कि ये पूरी तरह ड्राइवरलैस है. ये आपकी आँख के इशारों को समझने और आवाज व चेहरे की पहचान के आधार पर काम करता है. इसके आलावा पॉप अप को नियंत्रित करने के लिए एक टच पैनल भी दिया गया है. हालांकि किसी सपने के सच होने जैसी इस बात को हकीकत में होते देखने के लिए अभी कुछ और साल का इंतज़ार करना होगा. इसे 2024 से 2027 तक हमारे बीच उड़ते देखा जा सकता है.

आप इस पॉप अप की सवारी एक एप के माध्यम से कर सकता है. इस एप से आपको बुकिंग करानी होगी. आपकी बुकिंग के समय पॉप अप जमीन, हवा या दोनों मार्ग से यात्रा जैसे विकल्प भी देगा. इसकी एक और खासियत ये है कि पॉप अप के अंदर एक 49 इंच की स्क्रीन लगी हुई है जो सवारियों से बातचीत करती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पॉप अप को एक बार चार्ज करने के बाद जमीन पर 130 km तक का सफर तय किया जा सकता है. वहीं इसकी अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी. ड्रोन के रूप में ये पॉप अप 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है.
 

Source:Agency