Breaking News

Today Click 34

Total Click 3533146

Date 22-01-18

वैश्विक शक्ति बनने में बाधक है हिंदुत्व की राजनीति: जे एस खेहर

By Mantralayanews :12-01-2018 05:07


पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जे एस खेहर ने गुरुवार को कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश हैं और ये जल्द ही वैश्विक शक्ति के रुप में उभरने वाला है। अगर आपको वैशविक शक्ति बनना है तो आप कम्यूनल कैसे हो सकते हैं। उन्होंने हिंदुत्व की राजनीति की आलोचना करते हुए कहा कि ये भारत को वैश्विक शक्ति बनने से रोक रही है।

पूर्व चीफ जस्टिस खेहर ने ये बात 24वें लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल दिल्ली लेक्चर में कही। खेहर ने कहा कि वैश्विक परिदृश्य में अगर आप मुस्लिन देशों के साथ मित्रता का हाथ बढ़ाना चाहते हैं तो आप वापस अपने देश में मुस्लिम विरोधी नहीं बन सकते। अगर आप ईसाई देशों के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं तो आप ईसाई विरोधी नहीं बन सकते।
उन्होंने कहा कि जो कुछ हो रहा है वो भारत के हित में नहीं है, खासतौर से अगर हम सांप्रदायिक मानसिकता प्रदर्शित कर रहे हैं तो वो ठीक नहीं है। खेहर ने कहा कि आप युद्ध से कोई मुद्दा नहीं सुलझा सकते। शांति और समझौते से मुद्दे सुलझाना यूरोप और बाकी देशों से ज्यादा भारत में मुमकिन है। इसलिए जब मैं चीफ जस्टिस था तो मैनें अयोध्या मामले में मध्यस्थता करने की बात कही थी।
 
पूर्व चीफ जस्टिस ने कहा कि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान सफलतापूर्वक देश के नेतृत्व करने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री कहा करते थे कि भारत धर्म को राजनीति में शामिल नहीं करता है।

Source:Agency